ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमाता-पिता व गुरु की सेवा हर तीर्थ के बराबर : राघवाचार्य

माता-पिता व गुरु की सेवा हर तीर्थ के बराबर : राघवाचार्य

रामानुजाचार्य स्वामी राघवाचार्य ने कहा कि माता-पिता और गुरुजनों की सेवा करने वाले के घर स्वयं तीर्थ आकर दर्शन करते हैं। उन्हें तीर्थ करने की जरूरत नहीं है। भोजन बनाते समय माताएं भजन करें तो उत्पन्न...

माता-पिता व गुरु की सेवा हर तीर्थ के बराबर : राघवाचार्य
गोरखपुर मुख्य संवाददाता,गोरखपुर Sun, 15 Sep 2019 10:31 PM
ऐप पर पढ़ें

रामानुजाचार्य स्वामी राघवाचार्य ने कहा कि माता-पिता और गुरुजनों की सेवा करने वाले के घर स्वयं तीर्थ आकर दर्शन करते हैं। उन्हें तीर्थ करने की जरूरत नहीं है। भोजन बनाते समय माताएं भजन करें तो उत्पन्न संतान भी भजन करेंगी। संसारी संबंध निभाएं या न निभाएं लेकिन भगवान से संबंध जरूर जोड़ें।
स्वामी राघवाचार्य रविवार को गोरखनाथ मंदिर के स्मृतिभवन सभागार में पुण्यतिथि समारोह अंतर्गत आयोजित श्रीमदभागवत महापुराण कथा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण आनंदावतार हैं। सनातन धर्म का मूल है वेद, ब्राह्मण और संसार। पितृ पूजा से कुल के संस्कार आते हैं। उन्होंने कहा कि जगत का चिन्तन छोड़कर जगदीश का चिन्तन करो, जीवन धन्य हो जाएगा। उन्होंने भगवान श्रीकृष्ण की बाल-लीला, माखन चोरी, यमलार्जुन उद्धार, गोपियों का वस्त्र हरण द्वार शिक्षा, कालिया नाग का मर्दन, गोवर्धन पूजा और इंद्र का मान मर्दन कथा का रसपान कराया।
उन्होंने कहा कि भगवान वात्सल्य के भूखे हैं। इसी वात्सल्य की प्राप्ति के लिए अजन्मा जन्म धारण करता है, निराकार साकार होता है, अगोचर गोचर होता है। अन्यथा बैकुण्ठ के क्षीर सागर में क्या कमी हैं? उन्होंने कहा कि भगवान बैकुण्ठ में वास करते हैं अर्थात वह हृदय जो कुण्ठारहित हो।

जल है तो कल है विषयक पर संगोष्ठी आज
साप्ताहिक श्रद्धाजलि समारोह के सोमवार की सुबह 10.30 बजे से स्मृति भवन सभागार में ‘जल है तो कल है’ विषय पर संगोष्ठी होगी। संगोष्ठी की अध्यक्षता पूर्व कुलपति एवं महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रोफेसर यूपी सिंह करेंगे। मुख्य अतिथि नैमिषारण्य से पधारे स्वामी विद्या चैतन्य, मुख्य वक्ता भारत सरकार के केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और विशिष्ट अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के जल शक्ति मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह होंगे।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें