ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरडीडीयू में स्‍वकेंद्र परीक्षा प्रणाली खत्‍म, 12 किलोमीटर के दायरे में बनेगा परीक्षा केन्द्र

डीडीयू में स्‍वकेंद्र परीक्षा प्रणाली खत्‍म, 12 किलोमीटर के दायरे में बनेगा परीक्षा केन्द्र

डीडीयू से संबद्ध कॉलेजों में स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली समाप्त करने संबंधी तैयारियां तेज हो गई हैं। डीडीयू ने इसके कायदे कानून तय करने के लिए शुक्रवार को ही कमेटी का गठन किया और शनिवार को कमेटी ने...

डीडीयू में स्‍वकेंद्र परीक्षा प्रणाली खत्‍म, 12 किलोमीटर के दायरे में बनेगा परीक्षा केन्द्र
कार्यालय संवाददाता ,गोरखपुर Sat, 11 Nov 2017 05:56 PM
ऐप पर पढ़ें

डीडीयू से संबद्ध कॉलेजों में स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली समाप्त करने संबंधी तैयारियां तेज हो गई हैं। डीडीयू ने इसके कायदे कानून तय करने के लिए शुक्रवार को ही कमेटी का गठन किया और शनिवार को कमेटी ने पहली बैठक में नियम कायदे तय कर केन्द्र निर्धारण संबंधी समय सारिणी प्रस्तावित कर दी। अभी विवि ने इसे सार्वजनिक नहीं किया है मगर माना जा रहा है कि इसी समय सारिणी के अनुसार काम होगा।

कुलसचिव ने शुक्रवार को स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली समाप्त करने के संबंध में गाइडलाइन तय करने संबंधी कमेटी तय की। इसके संयोजक जूलॉजी के प्रो. राजेन्द्र सिंह बनाए गए, जबकि डीडीयू के ही डॉ. केशव सिंह, एमपी पीजी कॉलेज जंगल धूसड़ के प्राचार्य डॉ. प्रदीप राव, फाजिलनगर कुशीनगर के एसबीएम पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ओंकार नाथ मिश्रा को सदस्य बनाया गया। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमरेन्द्र कुमार सिंह को कमेटी का सचिव नामित किया गया। इस कमेटी ने शनिवार को बैठक कर नियम कायदे तय कर लिए।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार कमेटी ने तय किया है कि 30 नवंबर तक विवि सभी संबद्ध कॉलेजों से परीक्षार्थियों की संख्या, हर पाली की परीक्षा के अनुसार सीट, सीसी कैमरे लगे कक्षाओं की संख्या, शिक्षकों की डिटेल और सट्रांग रूम की व्यवस्था संबंधी डिटेल हासिल लेगी। इसी के साथ सभी कॉलेजों को अपने कॉलेज के 12 किमी के दायरे में मौजूद कॉलेजों की सूची भी देनी होगी।

अधिकतम 20 दिसंबर तक कमेटी अपने स्तर से टीमें गठित कर सभी केन्द्रों का सत्यापन करा लेगी। कमेटी कॉलेजों से मिली सूची के आधार पर परीक्षा केन्द्र तय कर देगी। अधिकतम 10 जनवरी-2018 तक आपत्तियां मंगा कर निस्तारित कर ली जाएंगी। इसके बाद परीक्षा केन्द्रों की अंतिम सूची फाइनल कर ली जाएगी। कमेटी का लक्ष्य हर हाल में नकल विहीन परीक्षा कराना है और इसके लिए संसाधन व अन्य जरूरी व्यवस्थाओं से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। 

स्वकेन्द्र परीक्षा प्रणाली समाप्त करने की गाइडलाइन तय करने के लिए कमेटी गठित कर दी गई है। कमेटी ने अपना काम शुरू भी कर दिया है। अगले सत्र से नकल विहीन परीक्षा कराना उद्देश्य है। इसे लेकर विवि प्रशासन कटिबद्ध है। 
शत्रोहन वैश्य, कुलसचिव डीडीयू 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें