ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ बस्ती के सौरभ का नाम

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ बस्ती के सौरभ का नाम

शहर के सौरभ तुलस्यान ने ‘वैदिक गणित’ पद्धति से मात्र 83 सेकंड में 100 क्यूब रूट (घनमूल) की गणना कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। उनकी यह उपलब्धि ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’...

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ बस्ती के सौरभ का नाम
एचपी चौहान सुनील पांडेय,बस्तीWed, 26 Sep 2018 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर के सौरभ तुलस्यान ने ‘वैदिक गणित’ पद्धति से मात्र 83 सेकंड में 100 क्यूब रूट (घनमूल) की गणना कर विश्व कीर्तिमान बनाया है। उनकी यह उपलब्धि ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में दर्ज हो गयी है। 26 सितम्बर को ग्रेटर नोएडा में ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के अधिकारी सौरभ को विश्व कीर्तिमान का अधिकृत प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित करेंगे। 

22 जुलाई 2018 को सक्सेरिया इंटर कॉलेज के वरिष्ठ प्रवक्ता डॉ. घनश्याम श्रीवास्तव, निजी स्कूल के शिक्षक मगफूर आलम, राजनीतिज्ञ महेश शुक्ल, डॉ नवीन सिंह, सरकारी कर्मचारी डॉ. जेपी सिंह, मेही लाल आदर्श इंटर कॉलेज असनहरा बस्ती के प्रधानाचार्य राजेंद्र नाथ पाण्डेय और इसी कालेज के मैथ टीचर लव कुमार की उपस्थिति में सौरभ ने घनमूल निकालकर पूरे प्रमाण के साथ विश्व कीर्तिमान के लिए दावेदारी पेश की। इस पर ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ ने आवश्यक दस्तावेजों के साथ नियमत: स्क्रूटिनी आदि के बाद सौरभ की गणना को विश्व कीर्तिमान के लिए स्वीकृत किया। 

संस्था के एशिया हेड डॉ. मनीष एवं कंट्री हेड आलोक ने श्री सौरभ तुलस्यान को ई-मेल एवं फोन से उपलब्धि हासिल करने की जानकारी देते हुए बधाई दी। 25 सितम्बर को ई-मेल से सर्टिफिकेट भी भेज दिया गया। 26 सितम्बर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित कार्यक्रम में ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के अधिकारी सौरभ को विश्व कीर्तिमान का अधिकृत प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित करेंगे।

चुटकियों में सवाल को हल करते देख बढ़ी जिज्ञासा
सुपरकिड्ज मेंटल मैथ एकेडमी के संस्थापक सौरभ बताते हैं कि करीब छह वर्ष पूर्व टीवी पर छोटे-छोटे विदेशी बच्चों को चुटकियों में गणित के कठिन सवालों को हल करते देख इस विशेष पद्धति को जानने की जिज्ञासा हुई। अबेकस और वैदिक गणित पद्धति में कार्य कर रही दर्जनों संस्थाओं से संपर्क कर जानकारी हासिल की। इसके बाद इस पद्धति से बच्चों को गणित सिखाने के लिए बस्ती शहर में एक प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया। मौजूदा समय में बस्ती के अलावा संतकबीर नगर, फैजाबाद, लखनऊ, वाराणसी में संचालित केंद्र और विद्यालय के जरिए बच्चों को गणित में पारंगत बनाया जा रहा है।

सामान्य विधि से एक घनमूल निकालने में पांच मिनट लगते हैं 
सामान्य विधि से घनमूल हल करने में काफी समय लगता है। सौरभ बताते हैं कि एक घनमूल निकालने में कम से कम पांच मिनट लग जाते हैं। जितनी बड़ी संख्या होती है, समय उतना ज्यादा लगता है। वैदिक गणित के अवलोकन विधि से 6 अंकों तक की पूर्ण घन संख्याओं का घनमूल पल भर में मस्तिष्क में ही हल किया जा सकता है। 

बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया वर्ल्ड रिकार्ड 
सौरभ बताते हैं कि बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए एक साल से वैदिक गणित पद्धति से गणितीय गणना में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का दृढ़ निश्चय किया। नियमित अभ्यास प्रारंभ किया। धीरे-धीरे सवालों को हल करने की गति बढ़ती गई और समय कम होता गया। लक्ष्य नजदीक आने पर ढाई महीने पहले विभिन्न संस्थाओं को दावा प्रस्तुत किया। ‘गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ ने नियमानुसार आवश्यक दस्तावेजों, वीडियो आदि की जांच-पड़ताल के बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए स्वीकृत किया।

बस्ती के साथ हमारा भी मान बढ़ाया सौरभ ने
मेही लाल आदर्श इंटर कॉलेज असनहरा के प्रधानाचार्य राजेंद्र नाथ पांडे कहते हैं कि यह मेरे लिए भी सौभाग्य है कि मैं विश्व कीर्तिमान का साक्षी बन सका। सौरभ और सुपर किड्स की पूरी टीम बधाई व सम्मान की हकदार है। इसी कालेज के मैथ टीचर लव कुमार कहते हैं कि गर्व की बात है कि बस्ती जनपद के होनहार ने गणित विषय में विश्व कीर्तिमान बनाया है। सक्सेरिया इंटर कालेज के वरिष्ठ डॉ घनश्याम श्रीवास्तव कहते हैं कि सौरभ तुलस्यान द्वारा गणित विषय को बच्चों के लिए आसान बनाने के प्रयास की जितनी सराहना की जाए कम है। विश्व रिकॉर्ड बनाकर सौरभ ने हम सभी के साथ जनपद को विश्व फलक पर स्थापित कर दिया। 

गणित एक कठिन विषय माना जाता है। हर अभिभावक अपने बच्चों को गणित में सर्वश्रेष्ठ देखना चाहता है। काफी कठिन माने जाने वाले इस विषय को ‘वैदिक गणित’ पद्धति से आसान और मजेदार बना कर बच्चों को कागज कलम या अन्य किसी बाहरी उपकरण की सहायता के बगैर मस्तिष्क में ही कैलकुलेटर से भी तेज़ गणना करने में सक्षम बनाया जा सकता है। लक्ष्य हासिल करने में एकाग्रता के लिए योग का भी अहम योगदान है।
सौरभ तुलस्यान, निदेशक सुपरकिड्ज मेंटल मैथ एकेडमी

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें