ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, पांच दिन के प्रवास में स्‍वयंसेवकों को सौंपेंगे ये लक्ष्‍य: VIDEO

गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, पांच दिन के प्रवास में स्‍वयंसेवकों को सौंपेंगे ये लक्ष्‍य: VIDEO

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सर संघ चालक मोहन भागवत गुरुवार को पूर्वान्‍ह 11 बजे गोरखपुर एअरपोर्ट पहुंचे। वहां से वह सीधे सुभाषनगर सूरजकुंड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक...

गोरखपुर पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत, पांच दिन के प्रवास में स्‍वयंसेवकों को सौंपेंगे ये लक्ष्‍य: VIDEO
प्रमुख संंवाददाता ,गोरखपुर Thu, 23 Jan 2020 06:44 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सर संघ चालक मोहन भागवत गुरुवार को पूर्वान्‍ह 11 बजे गोरखपुर एअरपोर्ट पहुंचे। वहां से वह सीधे सुभाषनगर सूरजकुंड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पहुंचे जहां 24 से 27 जनवरी तक पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की संघ की बैठक होनी है। गोरक्ष, काशी, कानपुर और अवध प्रांत के कार्यकर्ताओं और प्रचारकों की इस बैठक में संघ प्रमुख और सह सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले सहित सात अखिल भारतीय पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। बैठक के लिए बुधवार से स्‍वयंसेवकों की टोलियां पहुंचने लगी हैं। 

24 जनवरी से शुरू होगी बैठक 
कल से ही पहुंच रहीं स्‍वयंसेवकों की टोलियां, सह सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी रहेंगे बैठक में मौजूद 
27 जनवरी तक चलने वाली बैठकों का मुख्य विषय होगा पर्यावरण, सामाजिक समरसता और कुटुम्ब प्रबोधन  
26 जनवरी को ध्वजारोहण के बाद सार्वजनिक सभा को सम्बोधित करेंगे संघ प्रमुख 

इनमें अखिल भारतीय व्यवस्था प्रमुख अनिल ओख, रविन्द्र तिरकोले, रविन्द्र जोशी और परीक्षित प्रमुख रूप से हैं। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर देश में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच गोरखपुर में पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र की बैठक और संघ प्रमुख के प्रवास को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। आरएसएस गोरक्ष प्रांत के प्रांत कार्यवाह डा.संजीत कुमार द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि संघ प्रमुख, पर्यावरण, सामाजिक समरसता और कुटुम्ब प्रबोधन पर स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करेंगे। समाज में सौहार्द कैसे बढ़े, पर्यावरण की रक्षा कैसे हो और संयुक्त परिवार व्यवस्था का संरक्षण कैसे हो संघ प्रमुख इन विषयों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। 26 जनवरी को ध्वजारोहण के बाद सार्वजनिक सभा में भी वह इस विषयों को रखेंगे। संघ प्रमुख का नियमित प्रवास हर वर्ष अलग-अलग क्षेत्रों में होता है। 

स्वयंसेवक साल भर की गतिविधियों की देंगे रिपोर्ट 
चारों दिन चारों प्रांतों के स्वयं सेवक, पर्यावण संरक्षण, सामाजिक समरसता और कुटुम्ब प्रबोधन के क्षेत्र में किए गए कामों का विवरण भी देंगे। पर्यावरण को लेकर दिनों दिन गहराती जा रही समस्या पर संघ लगातार चिंता जता रहा है। गर्म होती धरती और पिघलते ग्लेशियरों के चलते पूरा मानव जीवन खतरे में है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पूरी दुनिया भारत की ओर निगाह लगाए है। संघ पिछले कई वर्षों से पर्यावरण रक्षा के क्षेत्र में काम कर रहा है। संघ प्रमुख के इस प्रवास में पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण पर हुए कामों की चर्चा और समीक्षा होगी। 

इसी तरह समाज में समरसता को लेकर भी संघ ने स्पष्ट कहा है कि आतंकवाद से जूझते विश्व में यदि भारतीय समाज सुरक्षित है तो उसके मूल में समरस समाज की अवधारणा ही है। हिन्दू समाज में छुआछूत, भेदभाव और जातीय संकीर्णताओं को मिटाकर समरस समाज की स्थापना संघ का उद्देश्य है। इस दिशा में किए गए कामों की भी समीक्षा बैठकों में होगी। इसके साथ ही भारतीय परिवार व्यवस्था, परिवारों में सद्भाव और संयुक्त परिवार की व्यवस्था पर भी फोकस होगा। इसके लिए कई वर्षों से संघ प्रयासरत है। बैठकों में आदर्श परिवार के स्वरूप पर विशेष रूप से चर्चा होगी। 

चार दिन ऐसे चलेंगी बैठकें 
24 जनवरी को संघ प्रमुख पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र और चारों प्रांतों के पदाधिकारियों और प्रांत प्रचारकों के साथ सामाजिक समरसता, पर्यावरण और कुटुम्ब प्रबोधन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रगति जानेंगे और मार्गदर्शन करेंगे। 25 जनवरी को संघ प्रमुख के सामने क्षेत्र और चारों प्रांतों के कार्यकर्ता पर्यावरण, सामाजिक समरसता, कुटुम्ब प्रबोधन और ग्राम्य विकास पर किए गए कामों का विवरण प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद संघ प्रमुख मार्गदर्शन देंगे। 26 जनवरी को संघ प्रमुख गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे। ध्वजारोहण के बाद गोरखपुर महानगर के शाखा स्तर के स्वयंसेवकों के साथ वार्ता करेंगे। 27 जनवरी को प्रवास के अंतिम दिन वह पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिला प्रचारकों और विभाग प्रचारकों के साथ वार्ता करेंगे। 

दिन भर चला बैठकों का दौर, तैयारियां पूरी 
संघ प्रमुख और अखिल भारतीय पदाधिकारियों के आगमन को लेकर बैठक स्थल और माधवधाम में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बुधवार को दिन भर बैठकों का दौर चलता रहा। वरिष्ठ पदाधिकारियों और बैठक में आ रहे करीब तीन सौ स्वयंसेवकों के ठहरने और भोजन की व्यवस्था में स्थानीय स्वयंसेवक जुटे रहे। 

सुबह के नाश्ते से रात के भोजन तक खास रहेगा मैन्यू
आरएसएस सूत्रों के स्वयंसेवकों के लिए बैठक स्थल पर सुबह के नाश्ते से लेकर रात के भोजन तक खास तरीके से और अलग-अलग मैन्यू तैयार किया गया है। व्यंजनों में प्रांतीय विविधता के साथ स्थानीय डिशों को भी रखा गया है। 

पहुंची स्वयंसेवकों की टोलियां 
बैठक के लिए बुधवार दोपहर से स्वयंसेवकों की टोलियां पहुंचनी शुरू हो गईं। स्थानीय स्वयंसेवकों और पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। उन्हें ठहराने और उनकी सुविधाओं का ख्याल रखने के लिए व्यवस्था विभाग के स्वयंसेवक जुटे रहे। 

प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया जायजा
संघ प्रमुख और अखिल भारतीय पदाधिकारियों के आगमन को लेकर दिन भर प्रशासनिक अधिकारी सरस्वती शिशु मंदिर सुभाष चंद्र बोस नगर और माधवधाम का जायजा लेते। बैठक स्थल और माधवधाम में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें