DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेलवे: शनिवार से बंद होगी रिटायरिंग रूम की बुकिंग


रेलवे: शनिवार से बंद होगी रिटायरिंग रूम की बुकिंग

गोरखपुर रेलवे स्टेशन के रिटायरिंग रूम और डारमेट्री आधुनिक होटलों की तरह बनेंगे। कायाकल्प तीन चरणों किया जाएगा। प्रथम चरण में रेलवे प्रशासन ने जंक्शन के सात रिटायरिंग रूम की तस्वीर बदलने जा रहा है।

इसकी जिम्मेदारी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) को मिली है। शुक्रवार को रेलवे प्रशासन ने आईआरसीटीसी को सात कमरे हैंडओवर कर दिया है। शनिवार से नव निर्माण के साथ रिटायरिंग रूम की बुकिंग भी बंद हो जाएगी। नवनिर्माण के लिए आइआरसीटीसी ने लगभग अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

रेलवे के रिटायरिंग रूम परंपरागत रूप से साधारण ही होते हैं, जिसमें खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती। ठहरने के अलावा अन्य जरूरतों के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर जाना पड़ता है। इस सूरत को बदलने की पहल रेलवे ने की है।

पहले चरण में रिटायरिंग रूम के डारमेट्री नंबर 136, एसी विश्रामालय नंबर 138 और 139, डारमेट्री नंबर 140, एसी विश्रामालय नंबर 141 और 142 तथा डारमेट्री नंबर 143 का नवीनीकरण होगा।

आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे रूम

रिटायरिंग रूम और डारमेट्री अति आधुनिक, वातानुकूलित और सुविधा संपन्न बनाए जाएंगे। इस कमरे में ही यात्रियों को होटल जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी। कमरे में ही लजीज नाश्ता और मनपसंद खाना के अलावा मनोरंजन के साधन (टीवी और पत्रिका आदि) भी उपलब्ध होंगे। घंटी बजते ही परिचारक भी सामने उपस्थित होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Retiring room booking will be closed from Saterday