ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरबीआरडी में 7.5 करोड़ से दुरूस्त होंगे टॉयलेट और सीवर

बीआरडी में 7.5 करोड़ से दुरूस्त होंगे टॉयलेट और सीवर

बीआरडी मेडिकल कालेज में मरीजों को शौचालय के लिए भटकना नहीं होगा। शासन की नजरें इनायत नेहरू अस्पताल के बदहाल शौचालय पर हो गई है। शासन शौचालय की मरम्मत और सीवर नालियों के समतलीकरण के लिए साढ़े सात...

बीआरडी में 7.5 करोड़ से दुरूस्त होंगे टॉयलेट और सीवर
कार्यालय संवाददाता,गोरखपुर Sat, 30 Jun 2018 05:07 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरडी मेडिकल कालेज में मरीजों को शौचालय के लिए भटकना नहीं होगा। शासन की नजरें इनायत नेहरू अस्पताल के बदहाल शौचालय पर हो गई है। शासन शौचालय की मरम्मत और सीवर नालियों के समतलीकरण के लिए साढ़े सात करोड़ रुपए जारी करने जा रहा है। इसका एलान प्रमुख सचिव चिकित्सा-शिक्षा डॉ. रजनीश दूबे ने की।

खबर का असर
हर वार्ड में टॉयलेट के लिए बनेंगे सेफ्टी टैंक
सीवर सिस्टम होगा दुरूस्त, नालियों का होगा समतलीकरण

मेडिकल कालेज से संबद्ध नेहरू अस्पताल की ओपीडी में रोजाना करीब पांच हजार मरीज इलाज कराने पहुंचते हैं। ओपीडी में इलाज कराने वाले मरीजों को सबसे ज्यादा दिक्कत शौचालय की होती है। बालरोग, मेडिसिन, नेत्र रोग, मानसिक रोग, आर्थो समेत सभी विभागों की ओपीडी में शौचालय बदहाल हैं।  मेडिकल कालेज के गायनी ,फीमेल सर्जिकल, मेडिसिन, आर्थो, बर्न, पीडिया और मेल सर्जिकल वार्ड में भी शौचालय खराब है। आधा दर्जन से अधिक शौचालयों में पानी रिस रहा है। कैंपस में सीवर सिस्टम भी फेल हो गया है। मुख्य नाले में से पानी नहीं निकल रहा है। इस समस्या को आपके अपने चहेते समाचार पत्र हिन्दुस्तान ने समय-समय पर उठाया। बीते चार जून को बीआरडी में बीमार शौचालय की खबर प्रकाशित की।  जिसके बाद शासन एक्शन में आया। 
नहीं बने सेफ्टी टैंक , असमतल हैं नालियां
प्रमुख सचिव ने बताया कि कैंपस में नालियों और वार्डों में टॉयलेट की व्यवस्था में खामियों की पड़ताल के लिए इंजीनियरों से जांच कराई गई। इस जांच में चौंकाने वाली जानकारी मिली। कई वार्डों में टॉयलेट में सेफ्टी टैंक ही नहीं बना है। दो से तीन वार्डों के बीच सिर्फ एक सेफ्टी टैंक हैं। नालियां असमतल जमीन पर बनी हैं। इस वजह से बार-बार चोक हो रही हैं।
7.5 करोड़ होगा खर्च
उन्होंने बताया कि कैंपस में जलनिकासी और टॉयलेट की व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए विस्तृत योजना तैयार की गई है। करीब आधा दर्जन नए सेफ्टी टैंक बनाए जाएंगे। इसके अलावा नालियों को समतल कर जल निकासी दुरूस्त की जाएगी। इसमें 7.5 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें