DA Image
25 सितम्बर, 2020|5:52|IST

अगली स्टोरी

लोहिया एन्क्लेव के आवंटियों को फ्लैट की रजिस्ट्री जल्द

लोहिया एन्क्लेव के आवंटियों को फ्लैट की रजिस्ट्री जल्द

जीडीए द्वारा देवरिया बाईपास पर विकसित की गई लोहिया एन्क्लेव आवासीय योजना के 293 आवंटियों को फ्लैट की रजिस्ट्री जल्द शुरू हो सकती है। कमिश्नर के साथ जीडीए अफसरों की बीते दिनों हुई बैठक में इस बाबत सहमति बन गई है। एनजीटी के पेच के चलते रामगढ़झील के 50 मीटर के दायरे में आने वाले 72 फ्लैट को छोड़कर अन्य ब्लाकों में रजिस्ट्री होगी। एनजीटी के पेच में फंसे आवंटियों को खाली पड़े ब्लाक में फ्लैट लेने का विकल्प दिया जाएगा।

रामगढ़झील वेटलैंड को लेकर एनजीटी के निर्देश तथा गुणवत्ताविहीन निर्माण कार्य के चलते यह योजना जीडीए के गले की हड्डी बन गई है। जिसे लेकर लंबे समय से आवंटियों व जीडीए के बीच खींचतान जारी है। लेटलतीफी और गुणवत्ताविहीन कार्य की शिकायत मुख्यमंत्री तक से हो चुकी है। इस योजना में 492 फ्लैट बनाये गये हैं। जिनमें से 293 का आवंटन हुआ है। जिन 72 फ्लैट की अभी रजिस्ट्री नहीं की जानी है, उनके आवंटियों को योजनाओं में खाली फ्लैट आवंटित किये जायेंगे। अगर आवंटी इस पर तैयार नहीं होंगे तो जीडीए अन्य विकल्प तलाशेगा। लोहिया एन्क्लेव फेज प्रथम में 37 फ्लैट खाली हैं, जिन्हें आवंटित किया जा सकता है। मंडलायुक्त की अध्यक्षता में गत दिनों हुई बैठक में तय किया गया है कि आवंटियों को फ्लैट की रजिस्ट्री शुरू की जाय।

एनजीटी में 9 दिसम्बर को होनी है सुनवाई

रामगढ़झील वेटलैंड का मामला एनजीटी में है। 9 दिसम्बर को इस पर फिर से सुनवाई होनी है। जीडीए द्वारा एक्शन टेकेन रिपोर्ट व ग्रीवांस का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। रिपोर्ट तैयार होने के बाद इसे प्रमुख सचिव आवास को भेजा जाएगा। प्रमुख सचिव आवास इसे नोडल बनाये गये प्रमुख सचिव सिंचाई को उपलब्ध करा देंगे। प्रमुख सचिव सिंचाई ही जीडीए का पक्ष एनजीटी में रखेंगे।

फ्लैट की खामियों को दूर कर होगा आवंटन

लोहिया एन्क्लेव आवासीय योजना के फ्लैट की गुणवत्ता को लेकर जांच चल रही है। फ्लैट से लिये गए टाइल्स, ईंट और अन्य मटेरियल के सैंपल प्रदेश के तीन तकनीकी संस्थाओं को भेजे गये हैं। जीडीए के अफसरों का दावा है कि कुछ ब्लाक में ही गुणवत्ता को लेकर शिकायत है। आवंटियों के सामने फ्लैट की खामियों को दूर किया जाएगा।

बोले जीडीए सचिव

रामगढ़झील के 50 मीटर के दायरे में आने वाले 72 फ्लैट को छोड़कर लोहिया एन्क्लेव के आवंटियों को फ्लैट की रजिस्ट्री जल्द कर दी जाएगी। जिन आवंटियों को एनजीटी के निर्देश के क्रम में फ्लैट की रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है, उन्हें योजना में खाली फ्लैट का आवंटन किया जाएगा।

राम सिंह गौतम, सचिव जीडीए

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Registry of Flats soon to the allottees of Lohia Enclave