ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर में चार लाख गरीबों में मुफ्त राशन बंटना शुरू, ई-पॉस मशीन का हो रहा इस्‍तेमाल

गोरखपुर में चार लाख गरीबों में मुफ्त राशन बंटना शुरू, ई-पॉस मशीन का हो रहा इस्‍तेमाल

कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन के बीच बुधवार की सुबह से गोरखपुर में 3.54 लाख गरीबों में फ्री राशन बंटना शुरू हो गया है। अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो और पात्र गृहस्थी के गरीब कार्ड धारकों को प्रति...

गोरखपुर में चार लाख गरीबों में मुफ्त राशन बंटना शुरू, ई-पॉस मशीन का हो रहा इस्‍तेमाल
मुख्‍य संंवाददाता ,गोरखपुर Wed, 01 Apr 2020 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना से बचाव के लिए लॉकडाउन के बीच बुधवार की सुबह से गोरखपुर में 3.54 लाख गरीबों में फ्री राशन बंटना शुरू हो गया है। अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो और पात्र गृहस्थी के गरीब कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो गेंहू और चावल मिल रहा है। हालांकि पात्र गृहस्थी के सामान्य कार्ड धारकों को खाद्यान्न के लिए पैसा देना है।

कार्ड धारकों की सुविधा के लिए राशन दुकानें सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक खुली रहेंगी। इस दौरान ई-पॉस मशीनों को चालू रखा जाएगा। प्रदेश सरकार ने अंत्योदय कार्ड धारकों के अलावा मनरेगा जॉब कार्ड धारक, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक और नगर निकायों में पंजीकृत ऐसे श्रमिकों को फ्री खाद्यान्न उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है जिनके पात्र गृहस्थी कार्ड बने हैं। अगर ऐसे श्रमिकों के अंत्योदय कार्ड होंगे तो उन्हें 35 किलो खाद्यान्न मिलेगा। 

पात्र गृहस्थी कार्ड होने की दशा में इन श्रमिकों को प्रति यूनिट 5 किलो खाद्यान्न मिलेगा। पात्र गृहस्थी के सामान्य कार्ड धारकों को पहले की तरह राशन मिलेगा। जिला पूर्ति अधिकारी आनन्द कुमार सिंह ने बताया कि 354443 गरीब कार्ड धारकों को मुफ्त राशन मिलेगा। सभी दुकानों पर खाद्यान्न उपलब्ध करा दिया गया है। अधिकारियों की निगरानी में वितरण होगा। श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिक और नगर निकायों के पंजीकृत श्रमिकों और मनरेगा जॉब धारकों को निशुल्क राशन के पंजीकरण पत्र दिखाना होगा। जिसका ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज होगा। 

अनियमितता हुई तो दर्ज होगी एफआईआर
दुकानों पर वितरण की निगरानी के लिए डीएम ने एसडीएम, तहसीलदार, पूर्ति विभाग के अफसर, लेखपाल और सेक्रेटरी की ड्यूटी लगाई है। वितरण में गड़बड़ी करने पर कोटेदार और वितरण के लिए नियुक्त अधिकारी-कर्मचारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी। 

पहले हाथ धुले फिर ई पॉस मशीन में लगाया अगूठा
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दुकानों पर राशन वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कडाई से हो रहा है। पूर्ति विभाग ने दुकानों पर सैनिटाइजर उपलब्ध कराए हैं। कार्ड धारक पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धो रहे हैं। इसके बाद ई-पास मशीन में अंगूठा लगा रहे हैं। एक बार में तीन कार्ड धारकों को ही राशन मिल रहा है। दुकानों पर तैनात अधिकारियों से इसका ध्‍यान रखने को कहा गया है।  

इनको मिल रहा मुफ्त राशन
-अंत्योदय कार्ड धारक-126392
-श्रम विभाग के पंजीकृत श्रमिक-25735
-नगर निकायों में पंजीकृत श्रमिक-7826
-मनरेगा जॉब कार्ड धारक-194490

अंत्योदय श्रेणी-प्रति कार्ड
15 किलोग्राम चावल
20 किलोग्राम गेहूं

पात्र गृहस्थी श्रेणी- प्रति यूनिट
2 किलोग्राम चावल
3 किलोग्राम गेहूं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें