DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रसुवागढ़ी राज मार्ग बंद, नेपाल का चीन से यातायात संपर्क कटा

three killed due to Truck fall from Kosi Barrage in river near nepal border

नेपाल में भारी बारिश से रसुवागढ़ी राज मार्ग पर बने पुल का एक पाया क्षतिग्रस्त हो गया है। इस कारण रविवार से भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया गया। ऐसे में करीब 15 दिनों तक यहां से नेपाल और चीन के बीच व्यापार नहीं हो सकेगा। नेपाल से चीन में प्रवेश के लिए एक मात्र इस उत्तरी नाका के बंद होने से नेपाल के कारोबार पर असर पड़ने की आशंका जताई जा रही है। इससे पहले भी इस नाका को 18 अक्तूबर 2017 में बंद किया गया था।
वर्ष 2015 में नेपाल में आए प्रलयंकारी भूकंप के बाद नेपाल और चीन के बीच रहे एक मात्र अंतरराष्ट्रीय नाका तातोपानी बंद हो गया था। उस समय रसुवागढ़ी से नेपाल को चीन ने काफी मदद पहुंचाई थी। मधेशी आंदोलन के समय में भी इसी नाके से चीन ने नेपाल में सामानों की आपूर्ति की। बाद में नेपाल के आग्रह पर चीन ने इसे अंतरराष्ट्रीय नाका घोषित कर दिया। 
भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार दक्षिण एसिया में संपर्क विस्तार करने के लिए चीन इसी नाका के प्रयोग की तैयारी में है। चीन ने इस नाका को प्रवेश मार्ग के रूप में विस्तार भी शुरू कर दिया है। अभी पुल के क्षतिग्रस्त होने से नेपाली कस्टम कार्यालय को औसतन प्रतिदिन एक  करोड़ का नुकसान होगा। 

रसुवागढ़ी
रसुवागढ़ी नाका तिब्बत में पड़ता है । इस नाके से चीन के प्रसिद्ध व्यापारिक स्थल सिगात्से और ल्हासा तक पहुंचा जा सकता है। नेपाल में आए भूकंप के बाद चीन से इसी मार्ग से आयात और निर्यात किया जा रहा है। 

‘‘रसुवागढ़ी-गल्छी राजमार्ग पर बने पुल के पिलर भारी बारिश से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इस कारण इस मार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन रोक दिया गया है।’’
दिलीप क्षेत्री, प्रहरी निरीक्षक-सीमा प्रहरी चौकी टिमुरे 

‘‘हादसे की आशंका को देखते हुए रसुवागढ़ी मार्ग पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाई गई है। पुल की मरम्मत और तकनीकी टीम की जांच रिपोर्ट के बाद यातायात बहाल कर दिया जाएगा।’’
कृष्ण पौडेल, प्रमुख जिलाधिकारी  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rasugadhi Raj Marg closed Nepal cut traffic link from China