ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरदेशभक्ति भावना का संचार करेगा राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेला

देशभक्ति भावना का संचार करेगा राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेला

देश के स्वतंत्रता आंदोलन में भागीदार अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने और युवा पीढ़ी को क्रां‍तिकारियों के त्याग का इतिहास स्मरण दिलाते हुए जागरूक करने के उद्देश्य से 11 दिवसीय बलिदानी मेला का आयोजन...

देशभक्ति भावना का संचार करेगा राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेला
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 07 Nov 2018 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के स्वतंत्रता आंदोलन में भागीदार अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने और युवा पीढ़ी को क्रां‍तिकारियों के त्याग का इतिहास स्मरण दिलाते हुए जागरूक करने के उद्देश्य से 11 दिवसीय बलिदानी मेला का आयोजन 15 से 25 दिसंबर के मध्य होगा। यह आयोजन पं.राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेला व खेल महोत्सव 2018 के नाम से होगा जो कि गोरखपुरवासियों समेत पूर्वांचल के समूचे राष्ट्रभक्तों में नई ऊर्जा का संचार करेगा।

पंडित राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेला एवं खेल महोत्सव आयोजन समिति के संस्थापक संयोजक बृजेश राम त्रिपाठी ने कि इस बार गोरखपुर,कुशीनगर, महाराजगंज,देवरिया, सिद्धार्थनगर,संत कबीर नगर, बस्ती, बलिया, आजमगढ़, मऊ, अयोध्या, शाहजहांपुर, काकोरी, कानपुर, मेरठ, आगरा आदि जिलों से भी लोग मेले में शिरकत करेंगे। मेले में मशाल जुलूस, राष्ट्रीय संगोष्ठी, दीपोत्सव, जनजागरण, प्रभात फेरी, जनजागृति चेतना यात्राओं के माध्यम से हाकी, कबड्डी, कुश्ती जिमनास्टिक, दौड़, खो-खो हाफ मैराथन सहित विभिन्न खेलों को प्रोत्साहित एवं युवाओं को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा तथा अनेक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी,जिसमें गायन, नृत्य, वादन, स्केचिंग, पेंटिंग, रंगोली वाद-विवाद प्रतियोगिताओं सहित अनेकानेक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। गोरखपुर का नाम रौशन करने वाली प्रतिभाओं का सम्मान भी किया जायेगा।

मेले के अन्तर्गत 15 दिसम्बर को गोलघर से मशाल जुलूस, 16 दिसम्बर को शौर्य जुलूस, 17 को दीपांजलि, 18 को बिस्मिल पार्क में सांस्कृतिक कार्यक्रम , 19 को सामूहिक शंखनाद, मंडलीय कारागार, 20, 21, 22 व 24 को प्रेस क्लब में विविध कार्यक्रम 25 दिसम्बर को द रियल हीरो ऑफ कंट्री क्रांतिकारी सम्मान समारोह के साथ मेले का समापन होगा।