ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरनौ फिट ऊंचे चबूतरे पर सथापित होगी पं. दीनदयाल की आदमकद प्रतिमा

नौ फिट ऊंचे चबूतरे पर सथापित होगी पं. दीनदयाल की आदमकद प्रतिमा

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता डीडीयू प्रशासनिक भवन के पार्क में करीब नौ फिट ऊंचे चबूतरे पर पं. दीनदयाल उपाध्याय की आदमकद प्रतिमा स्थापित होगी। चबूतरा बनवाने का जिम्मा यूपीपीसील बनाएगा, जबकि प्रतिमा...

नौ फिट ऊंचे चबूतरे पर सथापित होगी पं. दीनदयाल की आदमकद प्रतिमा
कार्यालय संवाददाता,GorakhpurSat, 24 Jun 2017 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता
डीडीयू प्रशासनिक भवन के पार्क में करीब नौ फिट ऊंचे चबूतरे पर पं. दीनदयाल उपाध्याय की आदमकद प्रतिमा स्थापित होगी। चबूतरा बनवाने का जिम्मा यूपीपीसील बनाएगा, जबकि प्रतिमा मुंबई के कलाकार तैयार कर रहे हैं।

शनिवार को यूपीपीसीएल के इंजीनियर ने अपनी टीम के साथ निर्माण स्थल की पैमाइश के बाद प्रपोजल डीडीयू को सौंपा। प्रपोजल मंजूर होने के बाद एक से दो दिन में निर्माण प्रारंभ कर दिया जाएगा। 
दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशती वर्ष में पिछले साल डीडीयू में उनकी आदमकद प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय लिया गया था। पिछले साल ही दीक्षांत समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी को बुलाने का प्रस्ताव किया गया था। उनका कार्यक्रम नहीं मिलने पर प्रतिमा स्थापना का कार्यक्रम भी स्थगित कर दिया गया था। इससे पूर्व कार्य परिषद ने प्रतिमा लगाने की योजना पर मुहर लगा दी थी।

खास-खास
-मुंबई में तैयार हो रही कांसे की प्रतिमा, यूपीपीसीएल बनाएगा चबूतरा
-28 लाख में बनेगा चबूतरा, 24 लाख में तैयार हो रही प्रतिमा
-प्रशासनिक भवन के पार्क में चबूतरा निर्माण के लिए हुई पैमाइश
-दीनदयाल की जन्मशती वर्ष पर पिछले वर्ष लिया गया था डीडीयू में प्रतिमा स्थापित करने का निर्णय

अब यह प्रतिमा नए सत्र में स्थापित होगी। मौजूदा कुलपति ने कुछ दिन पहले इस बारे में कार्य प्रगति पूछी तब उन्हें बताया गया कि कांसे की प्रतिमा बनाने का काम मुंबई की एक फर्म को दिया गया था। प्रतिमा वहां तैयार भी हो रही है। जल्द ही निर्माण पूरा हो जाएगा। प्रतिमा तैयार करने के लिए 24 लाख का बजट मंजूर किया गया है। कुलपति के निर्देश पर चबूतरा निर्माण के काम में भी तेजी आ गई है। कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल के लोगों ने शनिवार को पार्क में प्रस्तावित भूमि पर पैमाइश की। इंजीनियर ने बताया कि  चबूतरा करीब नौ फिट (ढाई मीटर) ऊंचा होगा। फाउंडेशन की चौड़ाई करीब 21 फिट व लंबाई 22 फिट की होगी। चबूतरे पर नीचे से ऊपर तक चारों ओर से ग्रेनाइट लगेगी, ताकि इसकी चमक हमेशा बरकरार रहे। प्रतिमा कांसे की बन रही है। इस मेटल की खासियत है कि इसमें हमेशा चकम रहती है। डीडीयू प्रशासन की मंशा है कि इस साल पं. दीनदयाल जयंती पर प्रतिमा की स्थापना की जाए।     

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें