ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरकुशीनगर एयरपोर्ट निर्माण के लिए रास्‍ता बंद करने पर बवाल 

कुशीनगर एयरपोर्ट निर्माण के लिए रास्‍ता बंद करने पर बवाल 

कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाउंड्रीवाल के बीच पड़ रहे कसया-रामकोला मार्ग को प्रशासन ने गुरुवार को पीलर गड़वाकर बंद करा दिया। नरकटिया व मिश्रौली गांव...

कुशीनगर एयरपोर्ट निर्माण के लिए रास्‍ता बंद करने पर बवाल 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,कुशीनगर Thu, 19 Apr 2018 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाउंड्रीवाल के बीच पड़ रहे कसया-रामकोला मार्ग को प्रशासन ने गुरुवार को पीलर गड़वाकर बंद करा दिया। नरकटिया व मिश्रौली गांव के बीच सड़क को बंद कराने के क्रम में भारी सुरक्षा बल की मौजूदगी में प्रशासन ने जेसीबी से सड़क पर गड्ढा खुदवाना शुरू किया तो लामबंद ग्रामीण उग्र विरोध करने लगे।

वैकल्पिक रास्ते की मांग को लेकर लोगों ने घंटों हंगामा किया। बाद में एसडीएम कसया श्रीप्रकाश शुक्ल की पहल पर नगरपालिका कुशीनगर द्वारा नए रास्ते की पैमाइश हुई। इसके बाद जाकर ग्रामीण शांत हुए और रास्ता बंद कर बाउंड्री बनाने के लिए पीलर गाड़ने का काम शुरू हो सका। इसको लेकर घंटों अफरा-तफरी मची रही।

गुरुवार को हवाई पट्टी के बीच से होकर गुजर रहे नरकटिया-मिश्रोली मार्ग को पूर्व की योजना के अनुसार बंद करने के लिए एसडीएम के निर्देशन में कसया थाने के अलावे हाटा कोतवाली, तुर्कपट्टी थाने की पुलिस व पीएसी के मौजूदगी में जेसीबी मशीन लगाकर गड्ढे की खुदाई होने लगी। इसकी भनक लगते ही आसपास के ग्रामीण इकट्ठे हो गए।

कोई सुगम मार्ग न होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने खुदाई कार्य रोक दिया और कहा कि उनकी जमीन लेते समय प्रशासन ने सुगम आवागमन के लिए अलग मार्ग बनाकर देने का आश्वासन दिया था, लेकिन उन लोगों का रास्ता बंद किया जा रहा है। इससे लोगों को काफी समस्या होगी। ग्रामीणों के रुख को देख प्रशासन ने भी कड़ा रुख अख्तियार किया, लेकिन ग्रामीण और उग्र हो गए। एक बुजुर्ग महिला गड्ढे में ही बैठ गयी।

मामला बिगड़ता देख एसडीएम ने मामले को संभाला और नगरपालिका के जिम्मेदारों को तत्काल वैकल्पिक रास्ते के लिए सर्वे का निर्देश दिया। मौके पर ही नरकटिया से शाहपुर होते हुए 12 फिट चौड़े और 600 मीटर लंबे रास्ते का सर्वे हुआ। तब जाकर ग्रामीण शांत हुए और पीलर का कार्य पूरा हुआ। इसी क्रम में प्रशासन ने दूसरी जगह क़ुरमौटा-मालती पांडेय मार्ग को बंद करने के लिए जेसीबी मशीन से गड्ढे की खुदाई शुरू कराई तो मौके पर जुटे लोगों ने विरोध शुरू कर दिया।

मौके पर पहुंचे एसडीएम लोगों के तर्क से सहमत हुए कि यह जमीन अधिग्रहण में नहीं है, इसलिए मार्ग बंद कर आवागमन न रोका जाय। इसके बाद खोदे गए गड्ढे को भर दिया गया। इस दौरान एक युवक को पुलिस ने एसडीएम के कहने पर बिठा लिया, जिसे बाद में छोड़ दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें