ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरहर गांव में बनेगा सम्पत्ति रजिस्टर: धर्मपाल सिंह

हर गांव में बनेगा सम्पत्ति रजिस्टर: धर्मपाल सिंह

गांवों में आए दिन होने वाले विवादों पर अंकुश लगाने के लिए हर गांव में सम्पत्ति रजिस्टर बनाया जाएगा। इसमें संपत्ति का ब्योरा दर्ज होगा। इसके साथ ही शांतिप्रिय गांवों को सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने...

हर गांव में बनेगा सम्पत्ति रजिस्टर: धर्मपाल सिंह
वरिष्ठ संवाददाता , गोरखपुर Sun, 22 Apr 2018 10:09 PM
ऐप पर पढ़ें

गांवों में आए दिन होने वाले विवादों पर अंकुश लगाने के लिए हर गांव में सम्पत्ति रजिस्टर बनाया जाएगा। इसमें संपत्ति का ब्योरा दर्ज होगा। इसके साथ ही शांतिप्रिय गांवों को सरकार ने प्रोत्साहन राशि देने का फैसला लिया है। इस श्रेणी में एक साल तक वादरहित गांव शामिल होंगे। इन गांवों को सरकार अन्य योजनाओं के साथ विकास के लिए अलग से प्रोत्साहन राशि देगी। चरगांवा ब्लाक के विशुनपुर गांव को वादरहित घोषित किया गया है। इस गांव के प्रत्येक परिवार को एक एलईडी बल्ब दिया गया है। आग की घटनाओं को देखते हुए हर तहसील मुख्यालय पर फायर ब्रिगेड तैनात होगी।
यह बातें प्रदेश के सिंचाई और गोरखपुर के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने रविवार को सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रदेश के ऐसे गांवों के विकास पर खास जोर देने का निर्णय लिया है, जहां एक साल के अंदर कोई विवाद नहीं हुए हैं। ऐसे गांवों के विकास को अलग से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। चरगांवा ब्लाक का विशुनपुर वादरहित गांव  घोषित हुआ है। इस गांव के सभी  814 घरों को एक-एक एलईडी बल्ब दे दिया गया है। 
इसके साथ उन्होंने बताया कि ओडीएफ स्कीम में अब सीधे लाभार्थियों के खाते पैसा भेजा जाएगा। उन्होंने बताया बढ़ते संपत्ति विवाद को देखते हुए सरकार ने अब प्रत्येक गांव में संपत्ति रजिस्टर बनाया जाएगा। इस रजिस्टर में सभी की संपत्तियों और सरकारी भूमि का ब्योरा दर्ज रहेगा। इसके साथ ही गर्मी में आग लगने की घटनाओं को देखते हुए प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर फायर ब्रिागेड तैनात की जाएगी। शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि स्कूल चलो अभियान के तहत अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन कराएं। विशुनपुर गांव के चौपाल की चर्चा पर उन्होंने कहा कि राशन कार्ड, बिजली बिल और पेंशन की शिकायतें ग्रामींणों से मिली हैं। अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि हर परिवार को राशन कार्ड और शिविर लगाकर बिजली से जुड़ी दिक्कतों को दूर किया जाए। बाढ़ से बचाव के सवाल पर उन्होंने कहा कि बंधों की मरम्मत सहित कार्य पूरे किये जा रहे हैं।
घर जाकर गेहूं की होगी खरीद
प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने कहा कि किसानों को उनके उत्पाद का लाभ देना सरकार की प्राथमिकता है। इसलिए अधिक से अधिक क्रय केंद्र खोले गये हैं। जहां नहीं हैं वहां किसानों के घर जाकर गेहूं की खरीद की जाएगी। उन्होंने बताया कि पानी के संकट को देखते हुए सरकार ने 01 से 15 मई तक सूखे तालाबों का टज़्ूबवेल व नहरों से भरा जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें