DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास
गोरखपुर

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Mon, 05 Jul 2021 04:12 AM
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद करेंगे। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को आयुष विश्वविद्यालय के शिलान्यास समारोह की तैयारियां जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया। बहुप्रतीक्षित गोरखपुर-वाराणसी फोरलेन के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर नाराज हुए। 44 किलोमीटर फोरलेन के निर्माण कार्य को दिसंबर तक हर हाल में पूर्ण करने की हिदायत दी।

रविवार की शाम गोरखनाथ मंदिर में प्रशासनिक एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन, एसएसपी दिनेश कुमार पी, नगर आयुक्त अविनाश सिंह, गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष आशीष कुमार, गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ पवन अग्रवाल आदि अधिकारी मौजूद रहे।

शाम 6 बजे से शुरू हुई बैठक में सोमवार को लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं की जानकारी भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ली। सीएम योगी आदित्यनाथ ने सड़क परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया सड़क चौड़ीकरण का काम सितंबर महीने तक पूरा करने के निर्देश दिया। असुरन मेडिकल कॉलेज फोरलेन का काम एक महीने के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परियोजनाओं के तहत जिन लोगों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है, उन्हें 10 दिनों के भीतर मुआवजा दे दिया जाए। डीएम और कमिश्नर को निर्देश दिए कि हर सप्ताह विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा करें। निर्माण कार्य में गुणवत्ता के साथ समझौता बर्दाश्त नहीं होगा।

कोरोना और इंसेफेलाइटिस की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा भी की। भविष्य की तैयारियों की जानकारी ली। डीएम ने बताया कि 44 सक्रिय मामले हैं। करीब एक तिहाई आबादी को एक डोज टीका लग गया है। सीएम ने अभियान को तेज कर 80 फीसदी लोगों को टीका जल्द लगाने के निर्देश दिए। आश्वस्त किया कि टीके की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। सभी सीएचसी एवं पीएचसी को तैयार करने एवं साफ-सफाई एवं रंगाई कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने इंसेफ्लाइटिस पर जानकारी मांगी जिस पर मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने बताया कि मंडल में इंसेफ्लाइटिस के 127 मामले हैं।

मानबेला किसानों के मुआवजे की ली जानकारी

मुख्यमंत्री ने मानबेला के किसानों को बढ़ा मुआवजा दिए जाने की प्रगति की जानकारी भी गोरखपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से ली। अधिकारियों ने बताया कि प्राधिकरण की ओर से पैसा जनपद न्यायाधीश के नयायालय में जमा करा दिया गया है। नगर निगम में शामिल हुए 32 गांवों के बारे में विकास कार्य कराने के निर्देश दिए। आश्वासन दिया कि इन गांवों के विकास के लिए कुछ विकास परियोजनाओं को भी जल्द मंजूरी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री ने रामगढ़ झील की सफाई के बारे में पूछा तो जीडीए उपाध्यक्ष आशीष कुमार ने फर्म चयनित कर लिया गया है।

भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति अपनाएं

मुख्यमंत्री ने योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भ्रष्टाचारियों के प्रति जीरो टालरेंस की नीति अपनाई जाए। यदि कोई भ्रष्टाचार में लिप्त है तो उसकी जगह उससे नीचे के अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाए। भ्रष्टाचारियों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मेडिकल कालेज से हटाए गए लोगों के बारे में जानकारी ली।

संबंधित खबरें