ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआज जन्म लेंगे कान्हा, समारोह की बड़ी तैयारी 

आज जन्म लेंगे कान्हा, समारोह की बड़ी तैयारी 

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन जन्माष्टमी पर्व सोमवार को पूरे भक्ति भाव के साथ मनाया जाएगा। पर्व की तैयारियों के लिए रविवार को देर शाम तक कचहरी क्लब, जलकल, पुलिस लाइन, रेलवे  स्टेशन रोड के...

आज जन्म लेंगे कान्हा, समारोह की बड़ी तैयारी 
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुरSun, 13 Aug 2017 10:46 PM
ऐप पर पढ़ें

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन जन्माष्टमी पर्व सोमवार को पूरे भक्ति भाव के साथ मनाया जाएगा। पर्व की तैयारियों के लिए रविवार को देर शाम तक कचहरी क्लब, जलकल, पुलिस लाइन, रेलवे  स्टेशन रोड के आरपीएफ बैरक, आरपीएसएफ बैरक रजहीं, गीता वाटिका, गोपाल मंदिर मोहद्दीपुर, दुर्गाबाड़ी एवं वर्कशाप बैरक में जोर शोर से तैयारियां चलती रहीं। श्रीकृष्ण मंदिरों में रंग रोगन, परिसर की सफाई व सजावट का कार्य भी चलता रहा। 

कचहरी क्लब में स्वचालित झांकिया होंगी आकर्षण
कचहरी क्लब में चलती- फिरती प्रतिमाएं सबके खासकर बच्चों का खूब मनोरंजन करेंगी। बैकग्राउण्ड में संगीत और डायलाग से इसे सजीव बनाने का प्रयास किया गया है। रथ पर सवार श्रीकृष्ण का रक्तकेतु और लम्बकर्ण नामक दो राक्षसों को सुदर्शन चक्र से मारना, बाल्यावस्था में श्रीकृष्ण का पूतना का वध, गीत गाते हुए मीरा बाई, सुदामा प्रसंग, वासुदेव द्वारा नवजात कृष्ण को वृन्दावन ले जाना, मामा कंस से युद्ध , गोपियों संग रास, कालिया नाग के ऊपर नृत्य आदि प्रसंगों का स्वचालित झाकियां सजीव चित्रण करेगी। मूर्तिकार मोनू व राहुल शर्मा ने बताया कि बैकग्राउण्ड संगीत व संवाद के साथ महाभारत काल के कई प्रसंग आने वाले श्रद्धालुओं को रोमांचित कर देंगे। 

जलकल परिसर में पूतना प्रसंग दिखेगा रोचक
जलकल परिसर में रविवार की शाम तक भव्य पाण्डाल बनाने की तैयारी चलती रही। यहां महिषासुर, राधा-कृष्ण, सुदामा, विष्णु, शंकर, दूध पीते पूतना का प्रसंग सहित 14 प्रतिमाएं लोगों को खासी पसंद आएगी। जलकल जन्माष्टमी समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार ने बताया कि सोमवार की रात जयघोष के बीच भगवान का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान परिसर में मेले का भी आयोजन होगा। 

आरपीएफ बैरक में जन्म से लेकर बाल्यावस्था का दिखेगा रुप
भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर बाल्यावस्था की विभिन्न लीलाओं को देखना हो तो आरपीएफ बैरक जरुर आएं। यहां सजाई जा रही तीन दर्जन से अधिक झांकियों में भगवान के विभिन्न रुप दिखेंगे। प्रभारी निरीक्षक केएन तिवारी ने बताया कि 19 अगस्त को परिसर में छठिहार कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है। 

गोपाल मंदिर में होगा भजन कीर्तन
गोपाल मंदिर मोहद्दीपुर में जन्मोत्सव पर्व 14 अगस्त को रात आठ से साढ़े 12 बजे मनाई जाएगी। गायक ललित सूरी अपने भजनों से श्रद्धालुओं को झूमाएंगे। वहीं कान्हा सेवा संस्थान 15 अगस्त को शाम सात बजे से नखास चौक के संस्कार मैरेज हॉल में भगवान का पंचामृत से अभिषेक एवं नन्दोत्सव व पालनोत्सव कार्यक्रम करेगा। 

सामान्य जन आज ही रखेंगे व्रत
भारतीय विद्वत्समिति के  महामंत्री डॉ.जोखन पाण्डेय शास्त्री ने बताया कि गृहस्थ जन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 14 अगस्त को ही रहेंगे। जब रात्रि में 12 बजे जन्म के समय अष्टमी तिथि भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष में होती है तभी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी या जयंती मनाई जाती है। इस बार 14 अगस्त, दिन सोमवार को सायं 5.40 बजे तक सप्तमी तिथि है। उसके बाद अष्टमी तिथि का प्रारम्भ हो जाएगा। जो सम्पूर्ण रात्रि एवं दूसरे दिन 15 अगस्त, दिन मंगलवार को दोपहर 3.26 बजे तक है। ऐसे में मंगलवार को रात्रि में अष्टमी तिथि नहीं मिल रही है, बल्कि नवमी होगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें