ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरमाइक्रोप्लान की तैयारी शुरू, कोरोना योद्धाओं को पहले लगेगी वैक्सीन

माइक्रोप्लान की तैयारी शुरू, कोरोना योद्धाओं को पहले लगेगी वैक्सीन

जनवरी में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद के साथ इसे लगाने के लिए माइक्रो प्लान पर काम शुरू हो गया है। प्रथम चरण में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को यह वैक्सीन लगाई...

माइक्रोप्लान की तैयारी शुरू, कोरोना योद्धाओं को पहले लगेगी वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 19 Oct 2020 03:22 AM
ऐप पर पढ़ें

जनवरी में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद के साथ इसे लगाने के लिए माइक्रो प्लान पर काम शुरू हो गया है। प्रथम चरण में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

शासन ने स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन की अनुमानित आवश्यकता, सुरक्षित रखने और अस्पतालों में पहुंचाने की व्यवस्था का माइक्रोप्लान एक हफ्ते में तैयार शुरू करने का निर्देश दिया है। माइक्रोप्लान के मुताबिक तैयारी भी 15 दिसंबर तक पूरी करनी होगी। प्रथम चरण में यह वैक्सीन कोरोना मरीजों की देखरेख कर रहे डाक्टरों, नर्सों व अन्य कर्मचारियों तथा इस मुहिम में जुटे अधिकारियों-कर्मचारियों को लगाई जाएगी। क्योंकि संक्रमण के दायरे में वे ही रहते हैं। वैक्सीन की जरूरत के हिसाब से मांग पत्र बनाया जा रहा है। साथ ही उसे सुरक्षित रखने और अस्पतालों तक पहुंचाने की व्यवस्था की तैयारी की जा रही है।

भारत बायोटेक के को-वैक्सीन का दूसरे चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है। देश के 12 संस्थानों में तीसरे चरण के ट्रायल की तैयारी चल रही है। बीआरडी मेडिकल कालेज में भी उनमें से एक है। उम्मीद है जनवरी के पूर्व इसका ट्रायल पूरा कर लिया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि माइक्रो प्लान 15 दिसंबर तक शासन को भेज दिया जाएगा।

बोले बीआरडी प्राचार्य

अब तक दो को छोड़कर संक्रमित प्रसूताओं के सभी बच्चे कोरोना से से मुक्त रहे है। मेडिकल कॉलेज में ऐसा दूसरा मामला सामने आया है कि मां के साथ नवजात संक्रमित मिला है। दोनों का इलाज कोरोना वार्ड में चल रहा है। दोनों की हालत ठीक है।

-डा. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी मेडिकल कॉलेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें