ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरजिले में प्रयोगात्मक परीक्षा की ऑनलाइन होगी मानिटरिंग

जिले में प्रयोगात्मक परीक्षा की ऑनलाइन होगी मानिटरिंग

देवरिया, हिन्दुस्तान टीम जिले में दूसरे चरण में प्रयोगात्मक परीक्षा 2 से 9...

जिले में प्रयोगात्मक परीक्षा की ऑनलाइन होगी मानिटरिंग
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 26 Jan 2024 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

देवरिया, हिन्दुस्तान टीम
जिले में दूसरे चरण में प्रयोगात्मक परीक्षा 2 से 9 फरवरी के बीच होंगी। पहली बार प्रयोगात्मक परीक्षा की मानिटरिंग सीसीटीवी कैमरे से किया जाएगा। इसके साथ ही मजिस्ट्रेटों की निगरानी में परीक्षाएं होगी।

जिले में राजकीय, वित्त पोषित और वित्त विहीन के कुल 553 विद्यालय है। जिसमें 22 राजकीय हाई स्कूल, इंटर कालेज, 122 अशासकीय सहायता प्राप्त हाई स्कूल, इंटर कालेज और 409 वित्त विहिन मान्यता प्राप्त हाई स्कूल व इंटर कालेज है। जिले में हाई स्कूल और इंटर में कुल 1.28 लाख छात्र परीक्षा देंगे। इंटर विज्ञान और गणित, कृषि और गृह विज्ञान के छात्रों के लिए प्रयोगात्मक परीक्षा होगा। पूरे प्रदेश में दो चरणों में प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। जिसमें पहले चरण में 25 जनवरी से एक जनवरी और दूसरे चरण में 2 से 9 फरवरी तक प्रयोगात्मक परीक्षा कराया जाएगा।

गोरखपुर मंडल में दूसरे चरण में प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। जिले के कुल 325 स्कूलों को 36 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट को एक बार केन्द्र पर जाना अनिवार्य होगा। प्रयोगात्मक परीक्षा की निगरानी सीसीटीवी कैमरे से की जानी है। उसकी डीवीआर सुरक्षित रखी जाएगी। इसके लिए डीआईओएस कार्यालय में भी सीसी टीवी को ठीक कराया जा रहा है। वही स्कूलो के प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए लैब में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाना है। जिसे कंट्रोल रुम से निगरानी किया जाएगा।

बोले डीआईओएस

जिले में दूसरे चरण में प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। इस बार मजिस्ट्रेट और सीसी टीवी कैमरे के निगरानी में प्रयोगात्मक परीक्षा होगी। इसके लिए विभाग ने तैयारी किया है। जिले को 36 सेक्टर में बांट कर परीक्षा कराया जाएगा।

- वीरेन्द्र प्रताप सिंह, डीआईओएस।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें