ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखपुर में बारिश से बेपटरी हुई बिजली की सप्‍लाई

गोरखपुर में बारिश से बेपटरी हुई बिजली की सप्‍लाई

लगातार बारिश से गोरखपुर शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों की भी बिजली की आपूर्ति बेपटरी हो चुकी है। बिजली के पाले टूटने, पेड़ और पेड़ा की डालियां गिरने और तार टूटने के कारण कई उपकेंद्रों की बिजली आपूर्ति...

गोरखपुर में बारिश से बेपटरी हुई बिजली की सप्‍लाई
मुख्य संवाददाता,गोरखपुरWed, 10 Jul 2019 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

लगातार बारिश से गोरखपुर शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों की भी बिजली की आपूर्ति बेपटरी हो चुकी है। बिजली के पाले टूटने, पेड़ और पेड़ा की डालियां गिरने और तार टूटने के कारण कई उपकेंद्रों की बिजली आपूर्ति जहां बाधित हो गई है, वही बिजली के लगातार लगते कटों ने भी उपभोक्ताओं की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। आलम यह है कि मंगलवार की दोपहर से गोरखपुर के दूरर्शन केंद्र की बाधित आपूर्ति बुधवार की रात तक बहाल नहीं हो सकी थी। डीजी सेट चल कर प्रसारण संबंधी कार्य किए जा रहे थे। 

मोहद्दीपुर उपकेंद्र से जुड़े सैनिककुंज में 11 हजार की लाइन पर मंगलवार की रात पेड़ की डाल टूट कर गिर गई। इस कारण कई मोहल्लों की आपूर्ति बाधित हो गई। उपभोक्ताओं ने रात से ही अफसरों को कॉल करना शुरू किया। मरम्मत के बाद बुधवार सुबह 10 बजे आपूर्ति बहाल हुई। नगर निगम के वार्ड नंबर दो के सेमरा नंबर दो में पिछले तीन दिनों से लोकल फाल्ट के कारण आपूर्ति प्रभावित है। उपभोक्ताओं की दिक्कत का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि उन्हें पीने के लिए पानी के लिए भी मुश्किल होने लगी है। गोरखपुर के ग्रीन सिटी फीडर से जुड़े क्षेत्रों में बिजली की आवा-जाही से उपभोक्ता परेशान हैं। कमोबेस ऐसी स्थिति लालडिग्गी, नॉर्मल, रानीबाग, मोहद्दीपुर, इंजीनियरिंग कॉलेज, खोराबार, पादरी बाजार, रुस्मपुर, राप्तीनगर, शाहपुर क्षेत्र में भी जारी रही। मंगलवार की सुबह फर्टिलाइजर उपकेंद्र से दूरदर्शन केंद्र को जाने वाली लाइन के पांच बिजली के पोल बारिश के कारण टूट कर गिर गए। बुधवार की रात तक उनकी मरम्मत नहीं हो सकी थी। लिहाजा दूरदर्शन केंद्र में डीजी सेट से काम चलाया जा रहा है।

बोले उपभोक्ता, बिजली के तार से सटे पेड़ों की नहीं काटी डालियां
बिजली के तार से सटे पेड़ों की डालियों की छटाई न किए जाने से भी बिजली की लाइनों में लोकल फाल्ट आ रहा है। कई स्थानों पर लाइनें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। अधिकारियों ने पहले ही पेड़ों की डालियों की छटाई करा दी होती तो यह दिक्कत नहीं होती। 

और 25 से ज्यादा गांव में तीन दिन से आपूर्ति बाधित
रानीडीहा स्थित केंद्र से तीन दिनों से 25 से ज्यादा गांव में बिजली की आपूर्ति बाधित है। कछार के इन गांव में बिजली न रहने के कारण लोग भयभीत हैं। लोगों का कहना है कि बारिश के बीच बिच्छू और सांप का भय बना रहता है। बिजली न होने से बीस बिगहा, नदुआ छावनी, लालपुर टीकर, भठवा, धोबिया टोला, बारी टोला, गायघाट, कोनी, पक्कवा कुंआ, डूहिया, पटपर समेत 25 के करीब राजस्व ग्राम अंधेरे में हैं। लोगों के घरों में लगे इनवर्टर भी बंद हो चुके हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें