DA Image
20 जनवरी, 2020|11:15|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली निगम के पेंशनरों को मिलेगा 7 वें वेतन का लाभ

बिजली निगम के रिटायर्ड कर्मियों को 7वें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा। इससे गोरखपुर-बस्ती मण्डल के 7500 पेंशनरों की पेंशन में भारी इजाफा देखने को मिलेगा। राज्य विद्युत परिषद पेंशनर्स संघ इसको लेकर आन्दोलन कर रहा था। पेंशनर्स संघ के मांग पत्र पर पावर कारपोरेशन के निदेशक मण्डल ने मुख्य अभियंता को पत्र भेजकर सूचना दी है। फरवरी से सभी पेंशनरों को 7वें वेतन आयोग की संस्तुतियों के लाभ मुताबिक पेंशन की रकम का भुगतान होगा।

पावर कारपोरेशन के इस निर्णय की जानकारी होने पर राज्य विद्युत परिषद पेशनर्स संघ की गोरखपुर ईकाई के पदाधिकारियों व सदस्यों ने खुशी जताई है। संघ के सचिव ई आरए सिंह ने कहा कि पेंशनर्स संघ के आन्दोलन के परिणाम है कि कारपोरेशन प्रबन्धन पेंशनरों को 7 वें वेतन आयोग का लाभ देने को तैयार हुआ। इसके साथ ही निदेशक मण्डल ने पेंशन निर्धारण नियमावली में संशोधन कर बढ़ती आयु के मुताबिक पेंशन धनराशि बढ़ेगी। 

सचिव आरए सिंह कहते है कि प्रबन्धन के इस निर्णय से पेंशनरों की बल्ले-बल्ले हो गई है। जल्द ही संघ के पदाधिकारी और सदस्य बैठक कर प्रबन्धन को पत्र भेजकर धन्यवाद ज्ञापन करेंगे। पावर कारपोरेशन के पत्र के मुताबिक जनवरी-17 से मण्डल के 7500 पेंशनरों को 7 वें वेतन आयोग की सस्तुतियों का लाभ मिलेगा। बढ़ी हुई पेंशन की रकम एरियर के तौर पर भुगतान होगी। फरवरी में सभी पेंशनरों को बढ़ी हुई पेंशन मिलेगी। 
........................
अब पेंशनरों की बढ़ती आयु के मुताबिक बढ़ेगी पेंशन
पावर कारपोरेशन के निदेशक मण्डल ने निगम के पेंशनरों की बढ़ती आयु के मुताबिक पेंशन धनराशि बढ़ाने का निर्णय लिया है। पत्र के मुताबिक 80 वर्ष से अधिक आयु होने पर मूल पेंशन में 20 फीसदी प्रतिमाह की वृद्वि होगी। 85 वर्ष से अधिक आयु होने पर मूल पेंशन में 30 फीसदी प्रतिमाह की वृद्वि होगी। 90 वर्ष से अधिक की आयु होने पर मूल पेंशन में 40 फीसदी प्रतिमाह वृद्वि की जाएगी। 95 वर्ष से अधिक की आयु होने पर मूल पेंशन की धनराशि में 50 फीसदी प्रतिमाह की दर से वृद्वि होगी। 100 वर्ष की आयु होने पर मूल पेंशन में 100 फीसदी प्रतिमाह की दर से वृद्वि होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Power Corporations pensioners get 7th salary