DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश गोरखपुरसड़कों, चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर नहीं बनेंगे पूजा के पंडाल

सड़कों, चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर नहीं बनेंगे पूजा के पंडाल

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरNewswrap
Wed, 14 Oct 2020 03:25 AM
सड़कों, चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर नहीं बनेंगे पूजा के पंडाल

शासन की ओर से दुर्गा पूजा का त्योहार मनाने को लेकर गाइड लाइन जारी होने के बाद मंगलवार को जिला प्रशासन ने कुछ पाबंदियों के साथ पण्डाल लगाने की मंजूरी दे दी है। एनेक्सी भवन सभागार में पूजा समितियों और विभिन्न विभागों की बैठक के दौरान डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने कहा कि इस बार सड़क, चौराहों और सार्वजनिक स्थलों पर प्रतिमाओं की स्थापना नहीं कर सकेंगे। कहा कि मूर्तियों की स्थापना खाली स्थान या किसी पार्क में ही कर सकते हैं। जहां भी पण्डाल लगेंगे वहां अधिकतम छह फीट की ही दुर्गा प्रतिमा स्थापित कर सकेंगे। इन सब के साथ ही दुर्गा पूजा समितियों को पण्डालों में आइसोलेशन रूम बनाना होगा। इसके साथ ही पण्डाल के चारो तरफ सीसीटीवी भी लगवाना होगा।

प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर, थर्मल स्कैनर की करनी होगी व्यवस्था

बैठक में डीएम ने स्पष्ट किया कि समितियों को पण्डाल के प्रवेश द्वार पर सैनेटाइजर, थर्मल स्कैनर और मॉस्क की व्यवस्था करनी होगी। इसके साथ ही पास में ही डस्टबिन भी रखना होगा ताकि लोग मास्क इधर-उधर न फेंके।

समितियों को मूर्ति स्थापना और जुलूस के लिए लेनी होगी अनुमति

मूर्ति स्थापना करने और जुलूस के लिए प्रशासन से अनुमति लेना जरूरी होगा। उन्होंने कहा कि दीवाली और छठ पूजा के दौरान भी इन सभी शर्तों का पालन करना होगा।

जीवन बचाना पहली प्राथमिकता: डीएम

त्यौहारों को लेकर एनेक्सी भवन सभागार में आयोजित शांति एवं सद्भावना समिति की बैठक के दौरान डीएम ने कोविड 19 को देखते हुए जारी निर्धारित शर्तों के साथ ही त्यौहार मनाने की अपील की। कहा कि जान है तो जहान है। प्रशासन की पहली प्राथमिकता जीवन की रक्षा करना है। मानव जीवन की रक्षा करना हम सबका दायित्व है, त्यौहार हर वर्ष आएगा। त्यौहारों को कोविड-19 महामारी से बचाव को ध्यान में रखते हुए ही हम सबको मनाना है।

छोटे वाहन से ही कर सकेंगे विसर्जन, ट्रक व ट्रैक्टर ट्राली पर प्रतिबंध

मूर्ति विसर्जन ट्रैक्टर ट्राली और ट्रक की बजाए छोटी गाड़ियों से करना होगा। विसर्जन के दौरान भीड़ बहुत कम रहनी चाहिए ताकि लोगों को सुरक्षित रखा जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना से स्वयं और दूसरों को भी बचायें, कोरोना से बचाव ही इसका इलाज है। बचाव का ध्यान रखते हुए ही त्यौहार मनाये जाएं।

पूजा पण्डाल के पास लगाने होंगे जागरूकता के बैनर-पोस्टर

कोविड प्रोटोकॉल के तहत पूजा पण्डाल के पास कोविड-19 से बचने के उपायों से संबंधित पोस्टर- बैनर लगाने होंगे। आडियो- वीजुअल के द्वारा भी प्रचार -प्रसार कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक किया जाए। डीएम नगर निगम व बिजली निगम के अफसरों को साफ सफाई, विद्युत/जलापूर्ति अनवरत बनाए रखने तथा जर्जर व ढीले तार एवं पोल को प्रमुखता के आधार पर ठीक करने के साथ ही सड़कों को गड्ढामुक्त करने का निर्देश दिया गया है।

सौहार्द बिगाड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेगी पुलिस: एसएसपी

बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जोगेन्द्र कुमार ने कहा कि जनता की सुरक्षा के लिए पुलिस तत्पर है। शासन द्वारा प्रतिबंध के साथ त्यौहार मनाने की छूट दी गई है। उसका पालन किया जाए। सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सीडीओ इन्द्रजीत सिंह, एडीएम सिटी आरके श्रीवास्तव, एडीएम प्रशासन डॉ. चतुर्भुजी गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव, एसपी सिटी, एसपी नार्थ, एसडीएम, सीओ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा शांति समिति के सदस्य डॉ सुधाकर पाण्डेय, आदिल अमीन, सरदार बलबीर सिंह, सलमानी, किरन चन्द गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें