ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरखिचड़ी मेले की सुरक्षा को खुलेगा थाना व पांच पुलिस चौकी

खिचड़ी मेले की सुरक्षा को खुलेगा थाना व पांच पुलिस चौकी

गोरखनाथ खिचड़ी मेले की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक अस्थाई थाना और पांच अस्थाई पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी। मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे और पूरे परिसर पर...

खिचड़ी मेले की सुरक्षा को खुलेगा थाना व पांच पुलिस चौकी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 15 Dec 2019 02:48 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखनाथ खिचड़ी मेले की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक अस्थाई थाना और पांच अस्थाई पुलिस चौकियां स्थापित की जाएंगी। मेला परिसर में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे और पूरे परिसर पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। मेला परिसर में 7 वाच टावर एवं लाइट की व्यवस्था होगी।

गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले खिचड़ी मेले को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। एक माह तक चलने वाले इस मेले को लेकर तकरीबन सभी जिम्मेदार विभागों की ओर से तैयारियां तेज हो चुकी हैं। डीएम के. विजयेंद्र पांडियन और एसएसपी डॉ. सुनील कुमार गुप्ता तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। पुलिस विभाग भी पूरी तरह से मुस्तैद है। खिचड़ी मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए गोरखनाथ मंदिर परिसर में एक अस्थाई थाना खोला जाएगा जहां अस्थाई रूप से थानेदार की नियुक्ति की जाएगी। पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही जरूरत के हिसाब से पांच पुलिस चौकियां स्थापित कर चौकी प्रभारी भी नियुक्त किए जाएंगे।

यहां बनेंगे वाच टावर : मुख्य गेट के सामने पंजाब नेशनल बैंक के ऊपर, पुलिस सुरक्षा चौकी के बगल में पीसीओ के ऊपर, उत्तरी गेट पर सबेरा मिष्ठान के ऊपर, साधना भवन के ऊपर,विष्णु मंदिर के समीप, पुराना काली मंदिर के समीप और मेला परिक्षेत्र के दक्षिणी हिस्से में वाच टावर एवं लाइट की व्यवस्था की जाएगी।

ड्रोन कैमरों से रखी जाएगी मेले पर नजर: खिचड़ी मेले के दौरान पूरे गोरखनाथ मंदिर परिसर पर सीसी कैमरों से नजर रखी जाएगी। कंट्रोल रूम स्थापित होगा जहां से सभी कैमरों की पल-प्रतिपल मानीटरिंग होती रहेगी। इतना ही नहीं, मेले में पर्याप्त संख्या में ड्रोन कैमरे भी लगाए जाएंगे। वायरेलस हैंड सेट की भी पर्याप्त संख्या में व्यवस्था कराई जाएगी।

दो स्थानों पर खुलेंगे भूले-भटके केंद्र : खिचड़ी मेले में भूले-भटके बच्चों और बुजुर्गों को उनके परिवारीजनों से मिलवाने के लिए हनुमान मंदिर के सामने और पुलिस चौकी के पास केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहां पुलिस कर्मियों और स्वयंसेवी संगठनों के प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को लगाया जाएगा।

पुलिस, पीएसी व आरएएफ होगी तैनात : मेला परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस और पीएसी के जवान तो तैनात किए ही जाएंगे रैपिड एक्शन फोर्स के जवान भी मुस्तैद रहेंगे। भीम सरोवर में फ्लड पीएसी भी तैनात रहेगी। सरोवर में नाव, जाल, मोटरवोट एवं ट्यूब की भी व्यवस्था होगी।

इन स्थानों पर होंगी पुलिस चौकियां

- दक्षिणी गेट पर गांधी आश्रम के पास

- उत्तरी गेट पर ओंकार मेडिकल स्टोर के पास

- वीआईपी गेट पर यात्री निवास के पास

- मेला क्षेत्र में झूलों एवं खेल-तमाशों के बीच

- दशहरी बाग तिराहे के पास

इन तिथियों पर होगी फुल प्रूफ सुरक्षा व्यवस्था

- 12-15 जनवरी : खिचड़ी महापर्व

- 19 जनवरी : रविवार

- 21 जनवरी : बुढ़वा मंगल

- 24 जनवरी : मौनी अमावस्या

- 26 जनवरी : गणतंत्र दिवस

- 28 जनवरी : मंगलवार

- 30 जनवरी : बसंत पंचमी

- 21 फरवरी : शुक्रवार महाशिवरात्रि

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें