ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरजिले के दस राशनकार्ड धारकों से पीएम मोदी करेंगे संवाद

जिले के दस राशनकार्ड धारकों से पीएम मोदी करेंगे संवाद

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता पांच अगस्त को अन्न महोत्सव कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

जिले के दस राशनकार्ड धारकों से पीएम मोदी करेंगे संवाद
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 30 Jul 2021 04:03 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता

पांच अगस्त को अन्न महोत्सव कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के राशन कार्डधारकों एवं कोटेदारों को वर्चुअल संबोधित करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में पांच गांवों के दस लाभार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधा संवाद का अवसर मिलेगा। इसी तरह प्रधानमंत्री अपने लोकसभा क्षेत्र, वाराणसी, झांसी, सहारनपुर एवं बहराइच जिले में राशन कार्डधारकों से संवाद करेंगे।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के सीधा प्रसारण के लिए कोटे की दुकानों पर एलईडी टीवी लगाई जाएगी। कम से कम 100 लाभार्थियों को हर कोटेदार के यहां बैठने के इंतजाम होगा। इस कार्यक्रमों में स्थानीय सांसद एवं विधायक भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए 5 अगस्त को अन्न महोत्सव मनाया जाएगा। शासन ने सूबे के पांचों जिलों के लाभार्थियों का नाम तय करने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इन पांच जिलों में लाभार्थियों से संवाद करेंगे। गोरखपुर जिले में पांच गांव में दो-दो लाभार्थियों के नाम तय किए जाएंगे। इनमें प्रवासी एवं महिला का ध्यान रखा जाएगा।

पहली लहर में भी मुफ्त उपलब्ध कराया था खाद्यान

कोरोना महामारी से जूझ रहे गरीबों के लिए केंद्र सरकार ने कई राहत पैकेज लागू किए हैं। कोरोना की पहली लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत राशन कार्डधारकों को मुफ्त खाद्यान्न मिला। यह सिलसिला दूसरी लहर में भी लागू है। नवम्बर तक कार्डधारकों को मुफ्त प्रति यूनिट पांच किलोग्राम गेंहू अथवा चावल मुहैया कराया जा रहा है। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नियमित वितरण पर लगने वाला शुल्क तीन माह के लिए माफ कर दिया था।

राशन वितरण पर निगरानी

भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष डॉ कामेश्वर सिंह कहते हैं कि पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ हर कार्ड धारक को उपलब्ध कराने के लिए भाजपा कार्यकर्ता गांव-गांव वितरण पर निगरानी रख रहे हैं। भाजपा पंचायत प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक रमेश सिंह कहते हैं कि पूरे विश्व में कोई ऐसा देश नहीं है जहां 80 करोड़ से अधिक लोगों को हर महीने मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें