DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  गोरखपुर  ›  क्लस्टर टीकाकरण के लिए सात ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट शुरू
गोरखपुर

क्लस्टर टीकाकरण के लिए सात ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट शुरू

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 08:40 PM
क्लस्टर टीकाकरण के लिए सात ब्लॉक में पायलट प्रोजेक्ट शुरू

जुलाई से शुरू होगा क्लस्टर टीकाकारण

हर ब्लॉक में शामिल किए गए 12 से 16 गांव

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में टीकाकरण अब रफ्तार पकड़ सकती है। इसके लिए क्लस्टर टीकाकरण शुरू किया गया है। सूबे में इस योजना के तहत टीकाकरण जुलाई में शुरू होगा। ऐसे में जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सात ब्लाक के 102 गांव में यह अभियान शुरू किया गया है।

जिले के पाली, ब्रह्मपुर, खजनी, कैम्पियरगंज, पिपराइच, जंगल कौड़िया और बेलघाट में इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है। इन ब्लॉक में 12 से 16 गांव का क्लस्टर बनाया गया है। सात ब्लॉक में 102 गांव चुने गए हैं। इन गांव में करीब पौनेदो लाख की आबादी रहती है। जिसमें से एक लाख लोगों को टीका लगना है। इन गांवों के लिए 118 टीमें स्वास्थ्य विभाग ने बनाई हैं।

दो चरणों में होगा अभियान

क्लस्टर टीकाकरण अभियान दो चरणों में संचालित होगा। पहले चरण में तीन दिन तक टीमें गांव में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी। दूसरे चरण में पांच से छह दिन में समूचे क्लस्टर के लक्षित लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिले के पायलट प्रोजेक्ट में चुने गए गांव में बुधवार से टीमें जागरूक कर रही हैं। यह अभियान 19 जून तक चलेगा।

21 से होगा टीकाकरण

टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. एनके पाण्डेय ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत सोमवार से टीकाकरण शुरू होगा। क्लस्टर एरिया में जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। क्लस्टर टीकाकरण के लिए शासन अलग से वैक्सीन आवंटित करेगा। फौरी तौर पर जिलों को आवंटित स्टॉक से ही क्लस्टर एरिया में टीकाकरण किया जाएगा।

संबंधित खबरें