DA Image
3 मार्च, 2021|7:08|IST

अगली स्टोरी

कोरोना ने डराया तो लोगों ने स्वास्थ्य बीमा कराया

कोरोना ने डराया तो लोगों ने स्वास्थ्य बीमा कराया

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना काल ने लोगों को ऐसा डराया है कि लोगों की हेल्थ बीमा में दिलचस्पी बढ़ा दी है। डर से ऐसी जागरूकता बढ़ी कि लोगों ने धड़ल्ले से हेल्थ बीमा कराया। बीते साल के मुकाबले इस साल 6 हज़ार ज़्यादा लोगों ने बीमा कराया। इसमे कोरोना संक्रमण का बीमा भी शामिल है। आंकड़े गवाह हैं कि बीते नौ माह में गोरखपुर वालों ने हेल्थ बीमा में 34 करोड़ का निवेश किया है।

स्वास्थ्य बीमा सलाहकारों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के जद में आने के बाद कई लोग इस बात का अफसोस करते रहे हैं कि स्वास्थ्य बीमा नहीं क्यों नहीं कराए, क्योंकि इलाज में लाखों रुपये खर्च हो गए। उसके बाद लोगों की स्वास्थ्य बीमा में दिलचस्पी बढ़ी। करीब 8 हजार लोगों ने अपने स्वास्थ्य बीमा पालिसी का नवीनीकरण भी कराया। उनकी इस कवायद से उनका पूरा परिवार स्वास्थ्य बीमा के दायरे में आ गया। पूर्वांचल के मध्यमवर्गीय परिवारों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वे महंगा इलाज करा सकें। ऐसी स्थिति में स्वास्थ्य बीमा कराना ही लोगों ने मुनासिब समझा। भारतीय जीवन बीमा निगम के डिवीजनल मैनेजर सेल्स एके पाण्डेय कहते है कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान 1250 लोगों ने स्वास्थ्य बीमा पालिसी खरीदी। इस पालिसी में वे खुद के साथ ही अपने परिवार को भी सुरक्षित कर लिए। इन लोगों ने करीब 30 लाख रुपये का निवेश कर भविष्य में आने वाली गम्भीर बीमारी जैसे संकट से उबरने का मुकम्मल इंतजाम कर लिया।

एक निजी कंपनी के बीमा सलाहकार अमरेश पाण्डेय का कहना है कि कोरोना काल ने सभी को स्वास्थ्य बीमा की अहमियत बता दी। यही वजह है कि स्वास्थ्य बीमा के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों ने पिछले साल की तुलना में डेढ़ गुना लोगों को पालिसी मुहैया कराकर उन्हें सेहत की सुरक्षा दी। गोरखपुर शहर में स्वास्थ्य बीमा के प्रति लोगों जागरूक हुए है। उनकी जागरुकता की ही देन है कि बीमा कंपनियों ने पिछले साल 14 हजार पालिसी लोगों को मुहैया कराई थी। जबकि इस साल यह आंकड़ा 20 हजार के पार चला गया। लोगों ने इस पालिसी के माध्यम से अपने साथ ही अपने परिवार को भी सुरक्षित कर लिया।

सर्वाधिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी स्टार हेल्थ ने बेची

गोरखपुर शहर में स्टार हेल्थ इश्योंरेंस कंपनी ने पिछले साल महज 2500 लोगों का स्वास्थ्य बीमा की थी। इन लोगों ने 2.30 करोड़ का निवेश किया। कोरोना संक्रमण काल में कंपनी प्रतिनिधियों ने 5500 लोगों को हेल्थ पालिसी का लाभ बताकर उन्हें पालिसी बेची। इन लोगों ने करीब 5.90 करोड़ का निवेश कर अपने साथ ही अपने परिवार का भी स्वास्थ्य बीमा कराया। शाखा प्रबन्धक सीपी सिंह कोविड की वजह से लोगों में स्वास्थ्य बीमा के प्रति जागरुकता बढ़ी है। स्वास्थ्य बीमा हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य। वर्तमान परिवेश में मेडिकल खर्चे को देखते हुए हर व्यक्ति स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाना चाहिए। इससे पॉलिसी धारक या उसके परिवार को सुरक्षा मिलती है।

आकड़ो में स्वास्थ्य बीमा

कंपनी पालिसी

स्टार हेल्थ 4500

आदित्य बिरला 2600

ओरिएंटल इंश्योरेस 1050

टाटा एआईए 554

एचडीएफसी अर्गो 1550

सिग्ना 1300

केयर 700

मैक्स बुपा 780

ऑनलाइन व अन्य कंपनिया 7000

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People got health insurance when Corona scared