ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुर42 सेंटरों पर 19 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी दे रहे पीसीएस प्री की परीक्षा

42 सेंटरों पर 19 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी दे रहे पीसीएस प्री की परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीसीएस प्री) और सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2018 (एसीएफ एवं आरएफओ प्री) रविवार को आयोजित...

42 सेंटरों पर 19 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी दे रहे पीसीएस प्री की परीक्षा
मुख्य संवाददाता,गोरखपुर Sun, 28 Oct 2018 11:16 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की सम्मिलित राज्य प्रवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीसीएस प्री) और सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2018 (एसीएफ एवं आरएफओ प्री) रविवार को आयोजित हो रही है।  गोरखपुर जनपद के 42 परीक्षा केंद्र पर 19 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। 
पहली पाली की परीक्षा 9.30 से 11.30 और दूसरी पाली की 2.30 से 4.30 बजे के बीच होगी। जिला प्रशासन ने परीक्षा को सकुशल सम्पंन कराने के लिए 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट और प्रत्येक सेंटर पर 42 स्ट्रैटिजिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए हैं। इसके अलावा काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती भी परीक्षा केंद्रों के आसपास की गई है। अभ्यर्थी मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, पेजर या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट अपने साथ लेकर न आएं। परीक्षार्थी का अपने साथ अपने साथ प्रवेश पत्र का प्रिंट आउट लाना न भूलें। जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में फोटो मुद्रित नहीं है, उन्हें अपनी दो फोटो और आईडी प्रूफ (ऑरिजनल और फोटोकॉपी) लेकर परीक्षा केंद्र पर जाना होगा। 
आईडी प्रूफ के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, वोटर आईडी, आधार कार्ड आदि ला सकते हैं।  परीक्षा शुरू होने के समय के बाद 10 मिनट की देरी तक परीक्षा में प्रवेश दिया जाएगा लेकिन अंतिम आधे घंटे में किसी अभ्यर्थी को परीक्षा हॉल से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। ओएमआर आंसर शीट की एक प्रति अभ्यर्थी अपने साथ ले जा सकेंगे। 

परीक्षा केंद्रों पर जलाई जाएंगी बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं
 उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस तथा एसीएफ एवं आरएफओ प्री परीक्षा 2018 की बची हुई उत्तर पुस्तिकाएं (टेस्ट बुकलेट) परीक्षा केंद्रों पर जलाकर नष्ट की जाएंगी। सभी केंद्र पर्यवेक्षक यह काम आयोग के सहायक पर्यवेक्षक के सामने करेंगे। जलाने के बाद विनष्टीकरण प्रमाण पत्र भी देना होगा जिस पर केंद्र पर्यवेक्षक और आयोग के सहायक पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर होंगे।

इन 5 बातों का भी रखें ध्यान
- परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक-तिहाई अंक काटा जाएगा
- अभ्यर्थी अपने साथ काले इंक का बॉल प्वॉइंट पेन ही लेकर आएं 
- प्रीलिम्स परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप व मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन होंगे 
- परीक्षा में दो पेपर 2-2 घंटे के 200-200 अंकों के होंगे।
 - प्रीलिम्स का पेपर नंबर 2 केवल क्वालिफाइंग होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें