ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरपीपीपी मोड पर पंडित जवाहर लाल नेहरू पार्क बनेगा पयर्टन स्थल

पीपीपी मोड पर पंडित जवाहर लाल नेहरू पार्क बनेगा पयर्टन स्थल

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता लालडिग्गी स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू पार्क को नगर निगम रामगढ़झील...

पीपीपी मोड पर पंडित जवाहर लाल नेहरू पार्क बनेगा पयर्टन स्थल
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 03 Dec 2023 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता
लालडिग्गी स्थित पंडित जवाहर लाल नेहरू पार्क को नगर निगम रामगढ़झील के बाद शहर का दूसरा सबसे आकर्षक पयर्टन स्थल के रूप में विकसित करेगा। नगर निगम ने दिल्ली के कर्तव्य पथ को डिजाइन बनाने वाली आर्किटेक्ट फर्म से पार्क को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की डिजाइन तैयार कराई है। पीपीपी मोड पर पार्क को विकसित करने और संचालित करने के लिए ई निविदा आमंत्रित की है।

पंडित जवाहर लाल नेहरू पार्क को पयर्टन स्थल के रूप में विकसित करने में तकरीबन 15 से 20 करोड़ खर्च का अनुमान है। नगर निगम ने पीपीपी मोड पर विकास, रखरखाव एवं संचालन की शर्त पर निविदा आमंत्रित की है। निविदा लेने वाली फर्म को निगम की दी गई डिजाइन के अनुसार पार्क को विकसित करना होगा। पार्क में टिकट और अन्य स्त्रोत से होने वाली आय से निगम को निर्धारित धनराशि फर्म को देनी होगी। अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह ने बताया कि पिछले दिनों पार्क के सौदर्यीकरण एवं पयर्टन विकास के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष प्रस्तुतिकरण किया गया था। उनके सुझाव के बाद अब इस परियोजना को आगे बढ़ाया जा रहा है।

पार्क में मिलेगी ये सुविधाएं

पार्क में पयर्टकों के पैदल भ्रमण के लिए मध्य भ्रमण पथ, चंद्राकार भ्रमण पथ, कक्षीय भ्रमण पथ, चंद्र पथ विकसित किए जाएंगे। पर्यावरण एवं प्रकृति के जोड़ते हुए जलाशय, घाट, जलाशय तट पथ, आमोद प्रमोद उपवन एवं कुर्म द्वीप विकसित किया जाएगा। कुर्म द्वीप में कछुआ की विभिन्न प्रजातियों को संरक्षित होंगे। यहां पुस्तकालय का निर्माण भी होगा।

फूडकोर्ट भी बनेगा

पार्क में आने वाले पर्यटकों के लिए फूडकोर्ट का विकास होगा। इसके अतिरिक्त बच्चों के मनोरंजन के लिए यहां बाल वाटिका, संगीतमय फब्बारा, ओपेन एयर थियेटर बनाया जाएगा। इसके अलावा यहां लेजर शो भी होंगे। पार्क में प्रवेश प्रांगण, पंडित नेहरू प्रतिमा स्थल के सौदर्यीकरण के साथ अमर शहीद राम प्रसाद बिस्मिल का स्मारक भी बनाया जाएगा। मण्डप के साथ सुविधा सम्पन्न पार्किंग, टॉयलेट ब्लाक एवं यूनिरल भी बनाए जाएंगे।

‘‘नगर निगम की कोशिश लालडिग्गी पार्क को महानगर एवं बाहर से आने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन गंतव्य स्थल के रूप में विकसित करने की है। यहां बच्चों से लेकर बड़ों तक के मनोरंजन, सेहत का ख्याल रखने के साथ स्वच्छत परिवेश एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश है। इससे पीपीपी मोड पर विकसित किया जाएगा जिनमें नगर निगम धनराशि नहीं खर्च करेगा।

गौरव सिंह सोगरवाल, नगर आयुक्त गोरखपुर नगर निगम

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें