ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरदीवारों पर छात्रों ने उकेरी प्रेमचन्द की कहानियां

दीवारों पर छात्रों ने उकेरी प्रेमचन्द की कहानियां

मुंशी प्रेमचन्द की अमर कहानियों में छिपे समाज के प्रति दर्द को पेंटिंग के माध्यम से उकेरने का कार्य स्कूली बच्चों ने किया। गोरखपुर महोत्सव-2019 के अन्तर्गत शहर की दीवारों पर स्कूली बच्चे पेंटिंग कर...

दीवारों पर छात्रों ने उकेरी प्रेमचन्द की कहानियां
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 10 Jan 2019 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंशी प्रेमचन्द की अमर कहानियों में छिपे समाज के प्रति दर्द को पेंटिंग के माध्यम से उकेरने का कार्य स्कूली बच्चों ने किया। गोरखपुर महोत्सव-2019 के अन्तर्गत शहर की दीवारों पर स्कूली बच्चे पेंटिंग कर रहे हैं। इसी क्रम में गुरुवार को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की दीवारे प्रेमचन्द की कहानियों के दृश्यों से बोल उठीं।

शहर के कई स्कूलों ने वॉल पेंटिंग करते हुए मुंशी प्रेमचन्द की कहानी गोदान, पूस की रात, बड़े घर की बेटी, प्रतिज्ञा, कायाकल्प, मंत्र, कफन, निर्मला, मंगलसूत्र, सेवा सदन, ईदगाह, शतरंज के खिलाड़ी तथा मनोरमा के दृश्यों को दीवारों पर उकेरते हुए सुन्दर कलाकृतियों का रूप दिया। इसके साथ ही प्रेमचन्द की सुन्दर पेंटिंग भी दीवार पर बनायी गई। प्रेमचन्द की पेंटिंग के साथ ही उनकी पंक्तियां ‘चिंता एक काली की भांति चारों ओर से घेर लेती है, जिससे निकलने की फिर कोई गली नहीं सूझती को भी लिखा गया है। जो चिंता से दूर रहने का संदेश देती है।

इन स्कूलों के छात्र रहे शामिल

वॉल पेंटिंग करने वालों में एमपीपी आर्य कन्या इण्टर कॉलेज, राम नारायण लाल गर्ल्स इंटर कॉलेज, इमामबाड़ा मुस्लिम गर्ल्स, महात्मा गांधी, राम देई देवी कन्या इण्टर कॉलेज, तुलसीदास इंटर कॉलेज, एमएसआई इंटर कॉलेज, मारवाड़ इंटर कॉलेज एवं अन्य विद्यालयों के बच्चे शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें