DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महिला अस्पताल में ओटी बंद, मेटरनिटी विंग में शुरू

महिला अस्पताल में ओटी बंद, मेटरनिटी विंग में शुरू

महिला अस्पताल में बने 100 बेड वाले मेटरनिटी विंग में ऑपरेशन शुरू हो गया। विंग में बंद पड़े चार माड्यूलर आपरेशन थिएटर (ओटी) में से एक का संचालन शुरू कर दिया गया है। हालांकि इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने मुख्य भवन में बने ऑपरेशन थिएटर को बंद कर दिया।

शासन ने महिला अस्पताल के परिसर में 100 बेड वाले मेटरनिटी विंग का निर्माण कराया। इस विंग में इमरजेंसी, नार्मल डिलेवरी और सीजेरियन के लिए सभी सुविधाएं मौजूद हैं। इसका संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जरिए हो रहा है। मेटरनिटी विंग के संचालन के लिए आठ डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टॉफ की तैनात हैं। जनवरी में इस विंग का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया।

उद्घाटन के बाद से बंद रहा ओटी

इस विंग में चार माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बने हैं। उद्घाटन के बाद से ही यह ओटी बंद हैं। ओटी संचालन के लिए आवश्यक उपकरण लगाए जा चुके हैं। मेटरनिटी विंग में ओटी से जुड़े कर्मचारी भी तैनात हो गए हैं। इसके बावजूद ऑपरेशन ठप रहा।

महिला अस्पताल का ओटी कराया गया बंद

अस्पताल प्रशासन मेटरनिटी विंग के उद्घाटन के बाद से ओटी संचालन की कवायद में जुटे रहे। मातहतों की लगातार टालमटोल से अधिकारी हलकान हो गए। ऐसे में अधिकारियों ने महिला अस्पताल की ओटी को बंद कराकर मेटरनिटी विंग की ओटी का संचालन शुरू करा दिया।

1923 से संचालित हो रहा महिला अस्पताल

जिले में महिला अस्पताल का निर्माण 1923 में हुआ। उस समय सिविल सर्जन के अधीन पुरुष और महिला विंग बना। आजादी के दो दशक बाद महिला विंग को महिला अस्पताल में तब्दील कर दिया गया।

महिला अस्पताल की ओटी को हमेशा के लिए बंद नहीं किया गया है। उसे विसंक्रमित कराने के लिए कुछ दिनों के लिए बंद किया गया है। इस दरम्यान मेटरनिटी विंग के ओटी में ऑपरेशन होगा। कुछ दिनों बाद दोनों ही ओटी में ऑपरेशन होगा।

डॉ. एपी श्रीवास्तव, एसआईसी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:OT stopped in Gorakhpur Woman Hospital starts in Maternity wing