ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरवन माफिया जैसराम की संपत्ति कुर्क करने के आदेश

वन माफिया जैसराम की संपत्ति कुर्क करने के आदेश

वन माफिया जैसराम और उसके गुर्गे मनोज की वन अपराध के जरिए अर्जित चल-अचल संपत्ति कुर्क होगी। डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने गुरुवार को कुर्की का आदेश जारी कर दिया। आदेश में तीन दिन के अंदर कार्रवाई के...

वन माफिया जैसराम की संपत्ति कुर्क करने के आदेश
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरFri, 16 Oct 2020 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

वन माफिया जैसराम और उसके गुर्गे मनोज की वन अपराध के जरिए अर्जित चल-अचल संपत्ति कुर्क होगी। डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने गुरुवार को कुर्की का आदेश जारी कर दिया। आदेश में तीन दिन के अंदर कार्रवाई के लिए कैंपियरगंज तहसीलदार और स्थानीय पुलिस को कहा गया है और रिपोर्ट तलब की गई है।

डीएम ने यह कार्रवाई एसएसपी की रिपोर्ट पर की है। एसएसपी से कार्रवाई की सिफारिश प्रभागीय वन अधिकारी अविनाश कुमार ने की थी।

कैंपियरगंज क्षेत्र के मूसाबार, बुढ़लिया टोला निवासी जैसराज पर कैंपियरगंज और फरेंदा जंगल से कई साल से पेड़ों की कटान कराने समेत कई गंभीर धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। वन विभाग ने उसे माफिया घोषित कर रखा है। पूर्व भी गैंगस्टर की कार्रवाई की गई थी। इसमें वह जमानत पर आया था लेकिन उसकी सम्पत्ति जब्ती की कार्रवाई अब तक नहीं हो सकी थी। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि जैसराम की दो पत्नियां है जिसमें 46 वर्षीय निर्मला मूसाबार बहुलिया में निवास करती है। दूसरी पत्नी 42 वर्षीय सत्यभागा जिला पंचायत सदस्य एवं भाजपा नेत्री हैं।

गुर्गा मनोज की भी सम्पत्ति होगी जब्त

मूसाबार निवासी मनोज भी जैसराम के गैंग में शामिल है। उसके पास एक बोलेरो गाड़ी है। यह गाड़ी जैसराम द्वारा वन अपराध से अर्जित धनराशि से खरीदी गई है। अन्य अर्जित की गई धनराशि का इस्तेमाल मनोज ने अपने मकान के निर्माण में किया है। मनोज पर भी कई मामले दर्ज हैं।

दूसरे वन माफिया भी रडार पर

प्रभागीय वनाधिकारी अविनाश कुमार के इस कड़े कदम से वन माफियाओं में हड़कंप का आलम है। दूसरी ओर गोरखपुर वन प्रभाग के डीएफओ का कहना है कि गोरखपुर और महराजगंज जिले में गोरखपुर वन प्रभाग में 16 वन माफिया चिह्नित किए गए हैं। सभी के विरुद्ध भी गैंगस्टर के तहत कार्रवाई करने के लिए गोरखपुर और महराजगंज जिले की पुलिस को रिपोर्ट भेजी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही इन पर सख्त कार्रवाई होगी।

फरार हैं जैसराम और मनोज

डीएफओ अविनाश कुमार के मुताबिक वन माफिया जैसराम और मनोज दोनों फरार हैं। उनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास जारी है। वन विभाग और पुलिस में दोनों के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं जिनमें वे वांछित हैं।

ये चल अचल सम्पत्तियां होंगी कुर्ग

-ग्राम सनगद तहसील कैम्पियरगंज में खाता संख्या 1175/2.213 में से 0.405 हेक्टेयर पंजीकृत बैनामा सत्यभामा पत्नी जैसराम

-ग्राम खजुरगांवा तहसील कैम्पियरगंज में खाता संख्या 831 में आराजी नम्बर 583/2.798 हेक्टेयर में 0.21 हेक्टेयर पंजीकृत बैनामा निर्मला पत्नी जैसराम

-वाहन संख्या यूपी 53डीक्यू 1854 स्कार्पियों वाहन स्वामी सत्यभागा

-वाहन संख्या यूपी 53 डीक्यू 1965 बोलेरो वाहन स्वामी मनोज पुत्र बुधई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें