Nukkad Natak by NSS students on Yoga Divas - एनएसएस छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के से किया जागरूक DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनएसएस छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के से किया जागरूक

गोरखपुर। कार्यालय संवाददाता
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर चेतना तिराहे पर मंगलवार की शाम दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक द्वारा योग के प्रति लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक किया गया। इस नुक्कड़ नाटक का शीर्षक था ‘आलसी हुआ आज का युवा’।

इस नाटक में सूत्रधार शशिकान्त पाण्डेय यह बताने की कोशिश करते है कि प्राचीन समय में जब लोग योग एवं व्यायाम से जुड़े रहते थे तब निरोग रहते थे। आज पाश्चात्य सभ्यता के प्रभाव ने लोगों के शरीर को बीमारियों ने जकड़ लिया है। आज के समय में हम योग के प्रति अपना समर्पण दिखाकर योगासन एवं प्राणायाम के माध्यम से शरीर को स्वस्थ रख सकते है एवं अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर भारतीय संस्कृति को प्रदर्शित कर सकते है। नाटक में श्लोगन के माध्यम से प्रतिभागियों ने जनमानस का ध्यान आकृष्ट किया।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि योग शब्द की उत्पत्ति संस्कृत के एक शब्द से हुयी है, जिसके दो अर्थ है पहला जोड़ना एवं दूसरा अनुशासन। योग का अभ्यास हमारे शरीर और मस्तिष्क के जुड़ाव द्वारा शरीर व मस्तिष्क के अनुशासन को सिखाता है। स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए सिटी मजिस्ट्रेट विवेक श्रीवास्तव ने कहा कि ‘योग एक प्राचीन कला है, जिसकी उत्पत्ति भारत में 6000 वर्ष पूर्व हुआ था। यह स्वस्थ जीवन शैली एवं हमेशा के लिए बेहतर जीवन जीने में सहायता करता है।

इस व्यस्त वातावरण में लोग योग करना भूलते चले जा रहे है, जो शरीर के लिए घातक हो रहा है। क्षेत्राधिकारी कैण्ट अभय मिश्रा ने कहा योग एक आध्यात्मिक अभ्यास है, जो शरीर व मस्तिष्क के संतुलन के साथ ही प्रकृति के करीब आने के लिए ध्यान के माध्यम से किया जाता है। नाटक की ्क्रिरप्ट को शशिकान्त पाण्डेय एवं सिद्घार्थ गौतम द्वारा तैयार किया गया। इस नाटक में एनएसएस स्वयं सेवक शैलेश दूबे, भीमसेन सिंह, अतुल कृष्ण मिश्र, तान्या चौधरी, समृद्घि चौरसिया, मनिता साहनी, सौरभ पाण्डेय ने मुख्य रूप से भाग लिया। नाटक का निर्देशन शिवप्रसाद शुक्ला ने किया। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nukkad Natak by NSS students on Yoga Divas