ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरउपचुनाव: कुल दस प्रत्‍याशी बचे, डा.सुरहिता और गिरीश नारायण सबसे अमीर

उपचुनाव: कुल दस प्रत्‍याशी बचे, डा.सुरहिता और गिरीश नारायण सबसे अमीर

गोरखपुर सदर लोकसभा सीट पर होने वाले उप निर्वाचन के लिए नामांकन पत्रों की जांच के बाद कुल 10 उम्मीदवार मैदान में है। इन उम्मीदवारों ने निर्वाचन आयोग को शपथ पत्र में से जुड़ी जानकारियां साझा की है। आप...

उपचुनाव: कुल दस प्रत्‍याशी बचे, डा.सुरहिता और गिरीश नारायण सबसे अमीर
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 22 Feb 2018 02:39 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर सदर लोकसभा सीट पर होने वाले उप निर्वाचन के लिए नामांकन पत्रों की जांच के बाद कुल 10 उम्मीदवार मैदान में है। इन उम्मीदवारों ने निर्वाचन आयोग को शपथ पत्र में से जुड़ी जानकारियां साझा की है। आप भी जानिए कि उन्होंने क्या कुछ बताया है आयोग को।

उपेंद्र से ज्यादा उनकी पत्नी के पास चल सम्पत्ति

भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी 56 वर्षीय उपेंद्र शुक्ल बीए प्रथम वर्ष उत्तीर्ण हैं। उपेंद्र शुक्ला के पास स्वयं की कार भी नहीं है। निर्वाचन आयोग को दिए शपथ के मुताबिक चल सम्पत्ति के मामले में उनकी पत्नी उनसे ज्यादा अमीर है। उपेंद्र के हाथ में 50 हजार रुपये नकद एवं उनकी पत्नी के पास एक लाख रुपये नकद हैं। बैंक खाते में 68422 रुपये और पत्नी के एकाउंट एवं एफडी मिला कर 9.39 लाख रुपये की चल सम्पत्ति रखती है। उपेंद्र ने नाम अलहदादपुर में आवासीय मकान है जिसका बाजार मूल्य तकरीबन 27 लाख रुपये है। पेशे से उपेंद्र किसान हैं, उनके पास 1.390 हेक्टेयर कृषि योग्य जमीन है जिसका मूल्य 6253310 रुपया दर्शाया है।

डा. सुरहिता करीम हैं करोड़पति

कांग्रेस प्रत्याशी 57 वर्षीय डा. सुरहिता करीम और उनके पति डा. विजाहत करीम करोड़ों की सम्पत्ति के मालिक हैं। डा. सुरहिता करीम के पास दो लाख रुपये और उनके पति के हाथ में 4 लाख रुपये हैं। डा. सुरहिता के पास 28 लाख रुपये की एलआईसी और 10 लाख रुपये की बीमा पालिसी है। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज से मास्टर आफ सर्जरी की डिग्री लेने वाली सुरहिता करीम 6 लाख रुपये कीमत की होंडा कार रखती हैं। डा. विजाहत करीम के पास 61 लाख, 10 लाख और दो लाख की तीन बीमा पालिसियां और एक रिवाल्वर भी है। डा. सुरहीता के पास 91.44 लाख और पति के पास 1.2 करोड़ रुपये की चल सम्पत्तियां हैं। डा. सुरहीता के पास 68.34 लाख रुपये एवं डा. विजाहत करीम के पास 44.24 लाख रुपये की अचल सम्पत्तियां हैं। डा. सुरहीता पर 35.50 लाख रुपये और डा. विजाहत पर 3 करोड़ 21 लाख रुपये का ऋण है। डा. सुरहीता पर कोई केस नहीं है।

मैकेनिकल इंजीनियर प्रवीण कुमार पेशे से किसान

समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी 29 वर्षीय प्रवीण कुमार निषाद के पास 45 हजार नकद एवं उनकी पत्नी रीतिका साहनी के पास 32 हजार नकद हैं। प्रवीण के पास 1.23 लाख रुपये एवं उनकी पत्नी के पास 10.02 लाख रुपये की चल सम्पत्ति है। प्रवीन के पास न आवास है न ही गाड़ी। उनके पास कोई पैतृक संम्पत्ति भी नहीं है। उनकी पत्नी के नाम 99 हजार रुपये का इलाहाबाद बैंक का कर्ज भी है। पत्नी सरकारी कर्मचारी हैं जबकि प्रवीण कुमार ने अपना व्यवसाय कृषि बताया है, हालांकि वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग विधा में प्रौद्योगिकी स्नातक की उपाधि धारक हैं।

गोरखपुर में नहीं है करोड़पति गिरीश नारायण का आवास

सर्वोदय भारत पार्टी से प्रत्याशी 63 वर्षीय गिरीश नारायण पाण्डेय लखनऊ अलीगंज के निवासी हैं। उनके पास 3.20 करोड़ और पत्नी के नाम 1.81 करोड़ रुपये की चल संपंत्ति है। 16 लाख रुपये की इनोवा कार से चलते हैं। उनके पुत्र के पास 17.2 लाख रुपये की सम्पत्ति है। गिरीश के पास 5.65 करोड़ रुपये की अचल संपंत्ति है। इनमें 13 एकड़ जमीन बस्ती जिले में है। प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर इनकमटैक्स के पद से सेवानिवृत गिरीश नारायण पाण्डेय इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातक एवं परास्नातक तक शिक्षा हासिल किया। पटना से एमबीए और कानपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी की उपाधि हासिल की है। पत्नी गृहणी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें