ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरअब भटहट में 20 एकड़ में बनेगा तकनीकी दक्षता केंद्र

अब भटहट में 20 एकड़ में बनेगा तकनीकी दक्षता केंद्र

एक जिला एक उत्पाद योजना के लाभार्थियों एवं लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर का तकनीकी दक्षता केंद्र अब जगदीश मलमलिया की 15 एकड़ जमीन पर नहीं बल्कि भटहट में 20 एकड़ जमीन पर निर्मित...

अब भटहट में 20 एकड़ में बनेगा तकनीकी दक्षता केंद्र
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरMon, 17 Feb 2020 02:31 AM
ऐप पर पढ़ें

एक जिला एक उत्पाद योजना के लाभार्थियों एवं लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर का तकनीकी दक्षता केंद्र अब जगदीश मलमलिया की 15 एकड़ जमीन पर नहीं बल्कि भटहट में 20 एकड़ जमीन पर निर्मित किया जाएगा। एक जिला एक उत्पाद के प्रोडक्ट टेराकोटा के अधूरे टेराकोटा भवन के जिर्णोद्धार के लिए 30 लाख रुपये की धनराशि जारी की गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट एक जिला एक उत्पाद के उद्यमियों के लिए गोरखपुर, वाराणसी एवं झांसी में तकनीकी दक्षता केंद्र का निर्माण किया जा रहा है। इन केंद्रों में एक जिला एक उत्पाद योजना से जुड़े लाभार्थियों के कारोबार एवं कौशल को बढ़ाने के लिए शोध एवं प्रशिक्षण के कार्य होंगे। इन केंद्रों पर 200-200 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च की जाएगी।

4 फरवरी को लखनऊ में मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में डीएम के विजयेंद्र पांडियन एवं मण्डलायुक्त जयंत नार्लिकर ने 15 एकड़ जमीन उपलब्ध कराने की स्वीकृति प्रदान की थी लेकिन उद्यमियों की सहूलियत के लिए इसे भटहट में शिफ्ट किया है। इसके अलावा औरंगाबाद में टेराकोटा भवन का निर्माण 2011-12 में बना था लेकिन धनाभाव में यह अधूरा रह गया। इस भवन के जीर्णोद्धार के लिए 30 लाख रुपये जारी भी कर दिए गए।

निर्यात योग्य उत्पाद बनाने पर रहेगा जोर

इन केंद्रों में लघु एवं मध्यम श्रेणी के उद्योगों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने में मदद मिलेगी। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निर्यात प्रोत्साहन एवं खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल कहते हैं कि नए उद्यमियों का कौशल विकास करने के साथ एक जिला एक उत्पाद योजना से जुड़े लाभार्थियों को भी कारोबार संबंधी जानकारियां प्रदान करने के साथ शोध कार्य भी होंगे। इस तकनीकी केंद्र के जरिए एक जिला एक उत्पाद योजना के उद्यमी अपने उत्पाद के संवर्धन के साथ उन्हें निर्यात योग्य बनाने में भी सक्षम होंगे।

ओडीओपी के लिए 20 एकड़ जमीन भटहट में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही औरंगाबाद में टेराकोटा के लिए 30 लाख रुपये भी जारी कर दिए गए हैं।

- के. विजयेन्द्र पाण्डियन, जिलाधिकारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें