ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरगोरखधाम में लाइन का झंझट खत्म, टोकन से मिलेगा प्रवेश

गोरखधाम में लाइन का झंझट खत्म, टोकन से मिलेगा प्रवेश

सामान्य बोगी में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब इन यात्रियों को गोरखधाम के जनरल कोच में बैठने के लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। इन यात्रियों के लिए प्रयोग के तौर पर शुक्रवार...

गोरखधाम में लाइन का झंझट खत्म, टोकन से मिलेगा प्रवेश
वरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरThu, 28 Mar 2019 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

सामान्य बोगी में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब इन यात्रियों को गोरखधाम के जनरल कोच में बैठने के लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। इन यात्रियों के लिए प्रयोग के तौर पर शुक्रवार से टोकन सिस्टम शुरू किया जा रहा है। प्लेटफार्म नम्बर-2 पर एसी लाउंज के पास लगे टोकन मशीन से यात्रियों को अंगूठा लगाकर टोकन लेना होगा। इसके लिए उन्हें वहां तैनात कर्मचारी को टिकट दिखाना होगा। 

टोकन लेने के बाद उन्हें लाइन लगाने या गेट के पास खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। वह ट्रेन आने के पहले तक प्लेटफार्म पर कहीं भी बैठ सकते हैं। ट्रेन के आने के बाद जनरल कोच के गेट पर तैनात आरपीएफ जवान को टोकन दिखा कर कोच में प्रवेश कर सकेंगे। बिना टोकन के आने वाले यात्रियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन यात्रियों को पहले टोकन निकालने के लिए भेजा जाएगा। पूरी कोच भर जाने के बाद भी अगर यात्री नीचे बच जाएंगे तो उन्हें किसी तरह से व्यवस्थित किए जाएगा। इसके बाद भी बचे यात्रियों को दूसरे ट्रेन में बैठाया जाएगा। 

अभी तीन से चार घंटे पहले ही लग जाती है लाइन 
वर्तमान व्यवस्था के तहत जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को पहले तो घंटो में लगकर टिकट लेना होता है उसके बाद 1 बजे से ही लाइन में लग जाना होता है। करीब तीन से चार घंटे तक लाइन में लगने के बाद ट्रेन आने पर जैसे-तैसे ट्रेन में चढ़ते हैं। इसमें कई बार धक्कामुक्की तो होती ही है साथ ही कई ऐसे यात्री जो लाइन में नहीं लगे होते हैं वह साइड से या दूसरी गेट से प्रवेश कर जाते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें