Now get the facility like Three Star Hotel at the railway station - अब रेलवे स्टेशन पर लिजिये थ्री स्टॉर होटल जैसी सुविधा DA Image
12 नबम्बर, 2019|5:58|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब रेलवे स्टेशन पर लिजिये थ्री स्टॉर होटल जैसी सुविधा

अब रेलवे स्टेशन पर लिजिये थ्री स्टॉर होटल जैसी सुविधा

ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें रेलवे स्टेशन से बाहर होटल के कमरों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। रेलवे स्टेशन पर ही थ्री स्टार होटल जैसे कमरे उन्हें मिलेंगे। यह कमरे काफी किफायती दर पर हैं। यह सुविधा रविवार से यात्रियों के लिए शुरू कर दी गई है। कमरों की बुकिंग ऑनलाइन होगी।

इस सुविधा को शुरू किया है इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने। आईआरसीटीसी ने रेलवे स्टेशन पर डबल बेड के थ्री स्टॉर सुविधा वाले 11 कमरे और एक डॉरमेट्री हॉल का संचालन शुरू किया है। इसमें 4 महराजा सुईट और 7 डिलक्स रूम हैं। सभी डबल बेड रूम हैं। एक 23 बेड वाला डारमेट्री भी शुरू हुआ है। यात्रियों को रूम में ही लजीज नाश्ता और गरमागरम भोजन मिल रहा है। यात्री फोन कर पेंट्री से नाश्ता-भोजन और चाय मंगा सकते हैं। महराजा सुईट और डिलक्स रूम में यात्रियों को किराए के साथ जीएसटी का भुगतान भी करना होगा।

मनोरंजन के हैं साधन: कमरों में ही लजीज नाश्ता और मनपसंद खाने के अलावा मनोरंजन के साधन (टीवी और पत्रिकाएं आदि) भी उपलब्ध हैं। हर दो कमरों के लिए एक परिचारक रहेगा। अभी तक रेलवे के रिटायरिंग रूम में खाने-पीने और मनोरंजन की कोई सुविधा नहीं होती थी। ठहरने के अलावा अन्य जरूरतों के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर जाना पड़ता है।

घंटे के हिसाब से देना होगा किराया: आईआरसीटीसी ने किराए की दर जारी कर दी है। यात्रियों से घंटे के हिसाब से किराया वसूला जाएगा। सबसे मंहगा दर महराजा सुईट का है। इसमें 24 घंटे के लिए यात्रियों को 2100 रुपये किराया देने पड़ेंगे। 48 घंटे के लिए कमरा बुक करने पर यात्रियों को 3600 रुपये देने होंगे। वहीं एक महराजा सुईट को 12 घंटे के लिए 1500, नौ घंटे के लिए 1300, छह घंटे के लिए 900 और तीन घंटे के लिए 700 रुपये किराया देना होगा। डिलक्स रूम के लिए भी यात्रियों को रकम चुकानी होगी। इसमें 48 घंटे के लिए 3000 रुपये, 24 घंटे के लिए 1500 रुपये, 12 घंटे के लिए 1200, नौ घंटे के लिए 900, छह घंटे के लिए 700 और तीन घंटे के लिए 500 रुपये किराया देना होगा।

डारमेट्री का किराया भी तय: डारमेट्री में 24 घंटे के लिए 600 रुपये किराया देने होंगे। जबकि 12 घंटे के लिए 450, नौ घंटे के लिए 350, छह घंटे के लिए 250 और तीन घंटे के लिए 150 रुपये किराया निर्धारित किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now get the facility like Three Star Hotel at the railway station