DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी और अर्थशास्त्र से भी होगी पीएचडी

एमएमएमयूटी में अब अंग्रेजी व अर्थशास्त्र में भी पीएचडी की डिग्री मिलेगी। एक जुलाई को इंजीनियरिंग के 11 विभागों के अलावा इन विषयों में भी पीएचडी की प्रवेश परीक्षा होगी। एमएमएमयूटी के अप्लायड साइंस विभाग में यह शोध पाठ्यक्रम संचालित होंगे। विवि में पहले से गणित, भौतिकी व रसायन शास्त्र आदि पारंपरिक विषयों में पीएचडी के कोर्स संचालित हैं।

एमएमएमयूटी में इंजीनियरिंग के अलावा मूल साइंस के विषयों के विषयों की पढ़ाई तीन साल पहले शुरू हुई। पहले भौतिकी (स्पेशलाइजेशन इन इलेक्ट्रॉनिक्स) से एमएससी की पढ़ाई शुरू हुई। उसके बाद गणित (स्पेशलाइजेशन इन कंप्यूटिंग) और इस साल एमएससी रसायन की पढ़ाई शुरु होने जा रही है। तीनों विषयों में पीएचडी भी कराई जाती है। इस साल से अंग्रेजी व अर्थशास्त्र में भी पीएचडी कराने का निर्णय लिया गया है। हालांकि इन दोनों विषयों से यहां पीजी या यूजी की पढ़ाई नहीं होती। मैनेजमेंट में एक -एक पेपर इन दोनों विषयों के भी हैं, इसिलए तय हुआ है कि अब इन दोनों विषयों में भी पीएचडी कराई जाएगी। दोनों विषयों में पीएचडी की एक-एक सीट होगी। शिक्षकों की संख्या बढ़ने के बाद पीएचडी सीटों की संख्या भी क्रमश: बढ़ाई जाएगी। 

एमएमएमयूटी के यूआरओ डॉ. अभिजीत मिश्र ने बताया कि पीएचडी की प्रवेश परीक्षा एक जुलाई को विवि परिसर में होगी। इंजीनियरिंग के 11 विभागों के साथ पांच पारंपरिक विषयों में भी फुल टाइम पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा होगी।  एक जुलाई को ही परीक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। इसी दिन फुल टाइम पीएचडी प्रवेश परीक्षा क्वालिफाई करने वालों का इंटरव्यू के बाद प्रवेश भी प्रारंभ हो जाएगा। दूसरे दिन पार्ट टाइम पीएचडी में प्रवेश के लिए इंटरव्यू होगा।   

पार्ट टाइम पीएचडी कराने को मनोविज्ञान विषय के शिक्षक भी तैयार
एमएमएमयूटी ने कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने दो साल पहले विवि में र्ग्ट टाइम पीएचडी के लिए प्रवेश प्रारंभ कराया था। यह ऐसे लोगों के लिए है, जो कहीं किसी जॉब में हैं या कैंपस से बाहर के हैं और विवि में संचालित विषयों में शोध करना चाहते हैं। इस साल से विवि में मनोविज्ञान के शिक्षक इस विषय में पार्ट टाइम पीएचडी कराने को तैयार हैं। योग्य अभ्यर्थी मिला तो मनोविज्ञान में भी यहां पीएचडी शुरू होगी। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Now can do PHD in English and Economics in MMMUT Engineering University Gorakhpur