ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआईआरसीटीसी के ई-टिकटिंग का नया वर्जन लांच, पाइए छूट

आईआरसीटीसी के ई-टिकटिंग का नया वर्जन लांच, पाइए छूट

अक्सर कुछ न कुछ नया करने वाले आईआरसीटीसी ने ई-टिकटिंग का नया वर्जन लांच किया है। यह इसके पहले वाले वर्जन से अधिक तेजी से टिकट बनाता है और उपयोग में सरल भी है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस वर्जन से...

आईआरसीटीसी के ई-टिकटिंग का नया वर्जन लांच, पाइए छूट
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरWed, 20 Jun 2018 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्सर कुछ न कुछ नया करने वाले आईआरसीटीसी ने ई-टिकटिंग का नया वर्जन लांच किया है। यह इसके पहले वाले वर्जन से अधिक तेजी से टिकट बनाता है और उपयोग में सरल भी है। सबसे अच्छी बात तो यह है कि इस वर्जन से टिकट बुक करते समय अगर आप डेबिट कार्ड का प्रयोग करते हैं तो ट्रांजैक्शन चार्ज भी नहीं लगेगा। यह नियम सिर्फ और सिर्फ डेबिट कार्ड पर ही लागू है। बाकी के पेमेंट मोड पर नियम पहले की तरह की जारी है। सिर्फ डेबिट कार्ड से टिकट की बुकिंग कराने पर यात्री से कोई ट्रांजैक्शन फीस नहीं वसूला जाएगा।

नए वर्जन से बेहद आसान हुआ टिकट बनाना

आईआरसीटीसी ने ई-टिकटिंग वेबसाइट का बीटा वर्जन लांच किया है। इस नए वर्जन को लोगों के लिए बेहद आसान और फास्ट बनाया गया है। नए वर्जन से यात्री दो स्टेशनों के बीच ट्रेनों का सर्च बेहद तेजी से कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके लिए आपको लॉग इन करने की भी जरूरत नहीं है। इस वेबसाइट के जरिए आप वेटिंग टिकट के कंफर्म होने का अनुमान भी पता सकते हैं। ट्रेनों के सर्च को बेहद आसान बनाया गया है। कई नए फिल्टर्स जोड़े गए हैं जो बेहतर परिणाम देते हैं।

गोरखपुर में तेजी से बढ़ा ई-टिकट का क्रेज

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने ई-टिकट की सुविधा देकर से यात्रियों की राह आसान की है। पांच साल पहले महज 15 प्रतिशत लोग ही ई-टिकट लेते थे। जैसे-जैसे जानकारी हो रही, ई-टिकटों की हिस्सेदारी भी बढ़ती जा रही है। ई-टिकट बनवाने में शहरी तो आगे आया ही, गांव और कस्बे भी पीछे नहीं हैं।

तरक्की की रफ्तार

पांच साल में ई-टिकटों की हिस्सेदारी 15 से बढ़कर 68 प्रतिशत पर पहुंच गई

वर्ष ई-टिकट

2010-12 15% लगभग

2011-12 22% लगभग

2012-13 29% लगभग

2013-14 34% लगभग

2014-15 45% लगभग

2015-16 55% लगभग

2016-17 61 % लगभग

जून 2018 तक 68 प्रतिशत लगभग

ऐसे बुक करें ई-टिकट

अगर आप भी कम्प्यूटर से खुद ही टिकट बनाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी पर लॉगइन कर अपना अकाउंट बनाइए। अकाउंट बनाने के लिए आपकोे अपना नाम, उम्र और पता दर्ज करना होगा। हां ध्यान रहे इसका व्यवसायिक उपयोग न करें अन्यथा कार्रवाई भी हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें