ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरसोनबरसा क्षेत्र में बसेगा नया गोरखपुर, 2500 एकड़ एरिया विकसित होगा

सोनबरसा क्षेत्र में बसेगा नया गोरखपुर, 2500 एकड़ एरिया विकसित होगा

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का लोकार्पण होने के बाद गोरखपुर...

सोनबरसा क्षेत्र में बसेगा नया गोरखपुर, 2500 एकड़ एरिया विकसित होगा
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 23 Oct 2021 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का लोकार्पण होने के बाद गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने एक नया गोरखपुर बसाने की तैयारी शुरू दिया है। सोनबरसा रोड (कुशीनगर मार्ग पर) से रामपुर कड़जहा होते हुए देवरिया बाइपास पर इसके लिए जीडीए ने करीब 2500 एकड़ एरिया को चिह्नीत किया है। यहां यहां होटल, माल, मल्टीप्लेक्स, स्कूल, ग्रुप हाउसिंग, रिसार्ट, बैंक्वेट हॉल, आवासीय कॉलोनी, बिजनेस हॉल, पेट्रोल पंप, अस्पताल सबकुछ होगा।

जीडीए महायोजना 2031 को अंतिम रूप देने की तैयारी में है। इसी क्रम में जीडीए शहर के बीचोबीच में मेट्रो सिटी की तर्ज पर पूरे इलाके को विकसित करने की तैयारी में है। सुविधाओं के लिहाज से महायोजना 2031 में प्रावधान किए जा रहे हैं। भू उपयोग भी उसी अनुसार निर्धारित होंगे। भू उपयोग बनने के बाद रियल एस्टेट कारोबारी इस ओर आकर्षित होंगे। इस नए गोरखपुर में करीब 1.5 लाख की आबादी बसाने की योजना है।

भू उपयोग परिवर्तित कर खोलेंगे विकास का रास्ता

प्राधिकरण की सीमा में शामिल हुए नए क्षेत्रों के विकास की योजना भी बनाई जा रही है। उनके भू उपयोग परिवर्तित किए जा रहे हैं। कुशीनगर रोड पर सोनबरसा तक जीडीए की सीमा है। यहां तक सड़क के दोनों ओर 300 मीटर तक वाणिज्यिक भू उपयोग हो सकता है। महायोजना 2031 में इसको लेकर सहमति लगभग बन चुकी है। इस क्षेत्र में वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए अनुमति होने के बाद तेजी से निवेश आने की संभावना जतायी जा रही है। इसी दिशा में काम करते हुए जीडीए ने सभी सुविधाओं से युक्त नया गोरखपुर बसाने की योजना बनाई है। सोनबरसा रोड पर कुसम्ही जंगल पार करने के बाद जगदीशपुर से लेकर गोरखपुर देवरिया रोड पर स्थित रामनगर कड़जहां के बीच बसेगा। एक ओर कुसम्ही जंगल होगा। यहां इको फ्रैंडली वातावरण में आवासीय योजना विकसित होने से बड़ा लाभ होगा।

कुशीनगर एयरपोर्ट ने दिखाया विकास का नया रास्ता

महायोजना 2031 को लेकर प्राधिकरण इस एरिया में सुविधाए तो देगा लेकिन जमीन अधिग्रहण को लेकर उसकी कोई योजना नहीं है। जीडीए ने जो एरिया चिह्नीत किया है, वहां से कुशीनगर एयरपोर्ट बमुश्किल 40 किमी की दूरी पर होगा। इसके साथ ही गोरखपुर एयरपोर्ट भी काफी नजदीक होगा। जंगल कौड़िया से जगदीशपुर रिंग रोड पूरा हो जाने के बाद नेपाल, महराजगंज, बिहार, देवरिया, लखनऊ की कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी। जिला प्रशासन रामनगर कड़जहां में पहले से ही आधुनिक बस अड्डा बनाने की योजना तैयार कर चुका है। यह शहर बसाने के लिए जीडीए जमीन अधिग्रहीत नहीं करेगा बल्कि निजी निवेशक ही इसे तैयार करेंगे। जीडीए की योजना यहां रियल एस्टेट के दिग्गजों को बुलाने की है। जिससे स्थानीय किसानों के साथ मिलकर आवासीय योजनाओं को विकसित किया जा सके।

बोले जीडीए उपाध्यक्ष

महायोजना 2031 को अंतिम रूप दिया जा रहा है। गोरखपुर का विकास तेजी से हो रहा है तो यहां आवासीय और कामर्शियल जरूरतें भी बढ़ रही हैं। प्राघिकरण की योजना 2500 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में नया गोरखपुर बसाने की है। इसे सोनबरसा रोड पर बसाया जाएगा। बड़े रियल एस्टेट कारोबारियों को यहां निवेश के लिए आमंत्रित करेंगे। कुशीनगर एयरपोर्ट और फोरलेन से जाल से विकास की व्यापक संभावनाएं खुली हैं।

-प्रेम रंजन सिंह, उपाध्यक्ष, जीडीए

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें