ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरNER में अब दौड़ेंगी यूपी मेड ट्रेन की बोगियां

NER में अब दौड़ेंगी यूपी मेड ट्रेन की बोगियां

एनई रेलवे में अब जल्द ही यूपी मेड ट्रेन की बोगियां फर्राटा भरेंगी। इसके लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। मार्च से अप्रैल के बीच 100 से ज्यादा नई और अत्याधुनिक बोगियां पूर्वोत्तर रेलवे से...

NER में अब दौड़ेंगी यूपी मेड ट्रेन की बोगियां
वरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुर Tue, 19 Feb 2019 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

एनई रेलवे में अब जल्द ही यूपी मेड ट्रेन की बोगियां फर्राटा भरेंगी। इसके लिए लगभग सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। मार्च से अप्रैल के बीच 100 से ज्यादा नई और अत्याधुनिक बोगियां पूर्वोत्तर रेलवे से चलाई जाने वाली ट्रेनों में लगा दी जाएंगी। 
   दरअसल अभी जो बोगियां चल रही हैं वह या कपूरथला और मंगलोर की कोच फैक्ट्रियों से बनी बोगियां हैं। लेकिन उप्र के रायबरेली स्थित मार्डन कोच फैक्ट्री में बोगियां बननी शुरू हो जाने के बाद पूरे भारतीय रेलवे के साथ ही पूर्वोत्तर रेलवे को नई और अत्याधुनिक बोगियों के मिलने का रास्ता साफ हो गया है। 

‘‘रायबरेली स्थित मार्डन कोच फैक्ट्री से आने वाले दिनों में मार्डन कोच एनईआर को मिलेंगी। इससे यात्रियों को और अधिक सुविधा होगी।’’
संजय यादव, सीपीआरओ

रायबरेली कोच फैक्ट्री में बनने वाली बोगियां ज्यादा अत्याधुनिक हैं और वर्तमान की बोगियों से ज्यादा आरामदायक भी। इन बोगियों में नई खूबियां दी गई हैं। जो बोगियां यहां से तैयार होकर निकल रही हैं उनकी सीट पहले से ज्यादा गद्दीदार है और चौड़ी है। ऊपर के बर्थ पर चढ़ने के लिए बनाई गईं सीढ़िया भी चौड़ी हैं और पकड़ने में सुविधाजनक है।
ये बोगियां हो रही हैं तैयार
दीयदयालु कोच, हमसफर कोच, राजधानी एक्सप्रेस के कोच, शताब्दी एक्सप्रेस के कोच, मेमू ट्रेन के कोच, डेमू ट्रेन के कोच, मेट्रो के भी कोच बना रहा है एमसीएफ, रायबरेली स्थित एमसीएफ में मेट्रो के कोच भी बनाए जा रहे हैं। यह फैैक्ट्री बुलेट ट्रेन के कोच बनाने में भी पूरी तरह से दक्ष है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें