ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरNER के 10 स्टेशनों महिलाएं  ‘दौड़ाएंगी’ ट्रेन

NER के 10 स्टेशनों महिलाएं  ‘दौड़ाएंगी’ ट्रेन

पूर्वोत्तर रेलवे के 10 स्टेशनों की कमान सिर्फ महिला रेलकर्मी संभालेंगी। यूं कहें इन स्टेशनों से ट्रेनों को महिला स्टाफी ही दौड़ाएंगी। जी हां इसके लिए रेलवे तैयारी शुरू कर दी है। इसमें लखनऊ मण्डल के 4,...

NER के 10 स्टेशनों महिलाएं  ‘दौड़ाएंगी’ ट्रेन
वरिष्ठ संवाददाता, गोरखपुर Thu, 01 Jan 1970 05:30 AM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे के 10 स्टेशनों की कमान सिर्फ महिला रेलकर्मी संभालेंगी। यूं कहें इन स्टेशनों से ट्रेनों को महिला स्टाफी ही दौड़ाएंगी। जी हां इसके लिए रेलवे तैयारी शुरू कर दी है। इसमें लखनऊ मण्डल के 4, वाराणसी मण्डल के तीन और इज्जतनगर मण्डल के तीन स्टेशन शामिल किए जाने हैं। तीनों मण्डलों के डीआरएम ने स्टेशनों का भी चयन कर लिया है। इनमें कैंट, जगतबेला, पीपीगंज समेत 10 स्टेशन शामिल हैं। अब जल्द हही यहां स्टेशन मास्टर से लेकर प्वाइंट मैन, बुकिंग र्क्लक समेत सभी स्टाफ महिला होंगी। 

10 छोटे स्टेशनों पर तैनात की जाएंगी सिर्फ महिला कर्मचारी
टीटीई-स्टेशन मास्टर, ट्रैकमैन और टिकट र्क्लक सभी होंगी महिलाएं
लखनऊ मण्डल के चार, इज्ज्तनगर और वाराणसी के 3-3 स्टेशन चयनित

दरअसल रेलवे इस बार महिला और बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्पेशल ड्राइव चला रहा है। इसमें इनके लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं इनकी यात्रा को काफी सुगम बनाएगी। किसी भी समय सहायता के लिए महिलाओं के लिए एक एप लांच किया गया है जिस पर सिर्फ एक संदेश करते ही तत्काल सम्बंधित कोच या स्टेशन पर सहायता पहुंच जाएगी। महिलाओं को सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़-नाटक भी किए जाएंगे। इसमें महिलाओं को रेलवे की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं और सहायता के बारे में बताया जाएगा।
महिलाओं के लिए पिंक कोच, बढ़ेगी कोच और सीटों की संख्या
महिला कोच आसानी से पहचाना जा सके और उसमें कोई पुरुष न घुसे इसके लिए महिलाओं के लिए आरक्षित कोच अब पिंक कलर में होंगे। कोच पूरी तरह से सुरक्षित रहे इसके लिए इन कोचों को ट्रेन के बीचोबीच लगाया जाएगा। 
  इसके साथ ही महिलाओं और बच्चों को यात्रा में कोई असुविधा न हो इसके लिए कोचों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।  प्लेटफार्म पर महिलाओं की बोगिया जिस जगह आकर रुकती हैं उस जगह पर अलग से सीसी कैमरे लगाए जाएंगे ताकि सुरक्षा एजेंसियां उसकी अच्छी से मानीटरिंग कर सकें और किसी भी अप्रिय स्थिति से तत्काल निपट सकें। इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ स्टेशन पर 48 कैमरे, गोरखपुर स्टेशन पर 54 और छपरा स्टेशन पर 36 कैमरे लगाए जाएंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें