DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रेनों की बोगियों पर चमकेगा तिरंगा

ट्रेनों की बोगियों पर चमकेगा तिरंगा

पूर्वोत्तर रेलवे के साथ ही पूरे देश में चलने वाली ट्रेनों की बोगियों पर तिरंगा चमकेगा। पूर्वोत्तर रेलवे की अधिकतर ट्रेनों की कई बोगियों के गेट पर तिरंगा लगा दिया है और बाकी बोगियों पर लगाया जा रहा है।

दरअसल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के मौके पर रेलवे सभी ट्रेनों की सभी बोगियों पर स्वच्छ भारत का लोगो और तिरंगा लगाने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड के निर्देश पर 15 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच स्वच्छता पखवारा चलाया जा रहा है। इसको लेकर पूर्वोत्तर रेलवे के तीनो मण्डल पूरी तैयारी के साथ इसका आयोजन कर रहहे हैं। इसी क्रम में तिरंगा लगाया जा रहा है। दो अक्तूबर के पहले सभी ट्रेनों की बोगियों पर स्टीकर लगा दिया जाएगा।

रेल मंत्रालय ने अपने तमाम मंडलों को निर्देश जारी कर यह निर्देश दिया है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर रेलवे को पूरी तरह स्वच्छ बनाएं। इसके तहत तमाम ट्रेनों के सभी कोचों पर स्वच्छ भारत अभियान के लोगो के अलावा तिरंगा झंडा भी लगाया जा रहा है। साथ ही तमाम स्टेशनों, रेलवे परिसर, डीआरएम कार्यालय सहित ट्रेन कोच पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे जाने का निर्देश भी दिया गया है। 15 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच स्वच्छता अभियान को लेकर व्यापक तैयारी रखने का निर्देश भी रेलवे मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है।

225 एमएम चौड़ाई और 150 एमएम ऊंचाई का है तिरंगा

बोगियों में जो तिरंगा लगाया जा रहा है उसकी चौड़ाई 225 एमएम है और ऊंचाई है। सभी बोगियों में इसी साइज का तिरंगा लगाया जा रहा है।

2016 में पिछले साल इंजनों पर लगाया गया था तिरंगा

2016 में सभी रेल इंजनों पर गोण्डा लोको शेड में तिरंगा लगाया गया था। चूंकि सभी इंजनों पर तिरंगे को पेंट किया गया था इसलिए सभी अभी भी उसी चमक के साथ बरकरार हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:National flag will shine on train coaches in NER