ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरनैनोसाइंस ने दवाओं के प्रभाव और औद्योगिक विकास को दी ऊंचाई

नैनोसाइंस ने दवाओं के प्रभाव और औद्योगिक विकास को दी ऊंचाई

नैनो तकनीक और नैनो साइंस ने दवाओं के प्रभाव को कई गुना बढ़ा दिया है। इसके इस्तेमाल ने औद्योगिक विकास को भी तेज गति दी है। अभी इस क्षेत्र में जितने शोध होंगे, दवा उद्योग समेत अन्य तमाम तरह के औद्योगिक...

नैनोसाइंस ने दवाओं के प्रभाव और औद्योगिक विकास को दी ऊंचाई
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरThu, 29 Mar 2018 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

नैनो तकनीक और नैनो साइंस ने दवाओं के प्रभाव को कई गुना बढ़ा दिया है। इसके इस्तेमाल ने औद्योगिक विकास को भी तेज गति दी है। अभी इस क्षेत्र में जितने शोध होंगे, दवा उद्योग समेत अन्य तमाम तरह के औद्योगिक विकास में चमत्कारिक परिवर्तन दिखेंगे।

बीएचयू में भौतिकी विभाग के प्रो. अंचल श्रीवास्ताव ने डीडीयू के भौतिकी विभाग द्वारा साफ्ट मैटर विषय पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कही। एनआईटी पटना के वैज्ञानिक डॉ. नीरज शुक्ल ने नैनो पदार्थों पर चुंबकीय क्षेत्र के प्रभाव पर विस्तार से चर्चा की। दूसरे सत्र में बीएचयू के प्रो. देवेन्द्र कुमार मिश्र ने फोटॉनिक उपकरणों की क्षमता बढ़ाने में प्रकाश की भूमिका का विस्तार से वर्णन किया।

एमएमएमयूटी के भौतिकी विभागाध्यक्ष प्रो. डीके द्विवेदी ने चाल्कोजेनाइड ग्लास के संष्लेशण व उपयोगिता पर विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि इन ग्लासेज की खोज भविष्य में चिप व स्टोरेज डाटा को कई गुना बढ़ाने वाली है। अब तक जिसकी कल्पना मात्र की जा सकती थी, वह भी साफ्ट मैटर की खोज ने आसान कर दिया है।

बीएचयू के प्रो. संजय कुमार ने विज्ञान की नवीनतम विधा फ्रैक्टल पर रोचक व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि आकाशगंगा से लेकर लेकर सभी प्राकृतिक वस्तुओं की संरचना फ्रैक्टल की होती है। इससे भूगर्भ विज्ञान सहित अनेक प्राकृतिक घटनाओं का अध्ययन किया जा सकेगा।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. वीके सिंह ने कहा कि साफ्ट मैटर के दूरगामी परिणाम सामने आएंगे। कहा कि जीवन व प्रकृति के जटिलतम रहस्यों को समझने में साफ्ट मैटर विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका है। संचालन प्रो. शांतनु रस्तोगी ने किया।

उपादेयता पर चर्चा संगोष्ठी के आयोजन सचिव प्रो. रविशंकर सिंह ने की। आभार व धन्यवाद ज्ञापन विभागाध्यक्ष प्रो. सुग्रीवनाथ तिवारी ने किया। कार्यक्रम में प्रो. राजवंत राव, प्रो. विनोद सिंह, प्रो. छाया रानी, डॉ. कृष्णाचार्य, डॉ. श्रीराम शुक्ल, डॉ. विजय कुमार श्रीवास्तव, डॉ. सविता रानी, डॉ. राकेश कुमार तिवारी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

साफ्ट मैटर को शिक्षा व शोध का केन्द्र बिंदु बनाएं-प्रो. एलएन त्रिपाठी

समापन समारोह के मुख्य अतिथि उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. एलएन त्रिपाठी ने साफ्ट मैटर पर चर्चा करते हुए कहा कि इसके अध्ययन, अध्यापन व अनुसंधान को शैक्षिक गतिविधियों का केन्द्र बिंदु बनाना होगा।

भविष्य में यह विषय पूरे समाज के विकास व लोककल्याण में मील का प्त्थर साबित होगा। विभागाध्यक्ष प्रो. सुग्रीव नाथ तिवारी ने बताया कि विषय की प्रासंगिकता व गुणकारी प्रभावों को ध्यान में रखते हुए इसे संगोष्ठी का मुख्य विषय तय किया गया था। संगोष्ठी में आए विचार व सुझाव इस दिशा में काफी लाभकारी साबित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें