DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोरखपुर सभी 70 वार्डों में होगा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्‍शन, नगर निगम ने की ये तैयारी 

गोरखपुर के सभी 70 वार्डो में डोर- टू- डोर कूड़ा कलेक्शन के लिए नगर निगम जल्द एक नई फर्म से अनुबंध करेगा। नई फर्म का चयन जल्द होने की उम्मीद है। कूड़ा प्रबंधन को लेकर एनजीटी ने भी कड़ा रूख अख्तियार कर रखा है।

सभी 70 वार्ड में एक साथ शुरू होगा कूड़ा कलेक्शन, नई फर्म की तलाश
कमिश्नर के सामने कूड़ा कलेक्शन के लिए प्रजेंटेशन दिखा चुकी हैं फर्में
एनजीटी ने कूड़ा प्रबंधन को लेकर महीने भर में मांगी है रिपोर्ट

पिछले पखवाड़े लखनऊ समेत विभिन्न शहरों की तीन बड़ी एजेंसियों ने डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन को लेकर प्रस्तुतीकरण दिया था। लेकिन उनपर सहमति नहीं बन सकी। नगर निगम ने कुछ और फर्मों को डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन को लेकर आमंत्रित किया है। बता दें कि कूड़ा प्रबंधन की व्यवस्था को लेकर एनजीटी ने कड़ा रूख अख्तियार कर रखा है। एनजीटी की मॉनिटरिंग कमेटी ने स्टेट वेटलैंड प्राधिकरण को कूड़ा प्रबंधन को लेकर महीने भर में रिपोर्ट तलब की है। इसीलिए नगर निगम के जिम्मेदार डोर-टू-डोर कूड़ा प्रबंधन के साथ सालिड वेस्ट मैनेजमेंट पर सक्रिय हो गए हैं। 

फेल हो चुका है डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का प्रयास
नगर निगम सभी 70 वार्डो में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का दावा करता है, लेकिन हकीकत में आधे वार्डो में भी यह योजना नहीं चल रही है। जबकि प्रमुख सचिव नगर विकास ने सभी वार्डो में इस योजना की शुरुआत की थी। निगम ने इसके लिए कुछ गाड़ियां भी मंगवाई थी, जिसमें गीला व सूखा कचरा अलग-अलग रखने की व्यवस्था है। महेसरा स्थित प्रोजेक्ट स्थल पर निर्माण शुरू होते ही हैदराबाद की एपीआर कंपनी ने 27 मई 2010 से महानगर में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन का काम शुरू किया था। नगर निगम ने कंपनी के 30 लाख के बिल का भुगतान रोक दिया। 25 जून 2012 से इस कंपनी ने भी पूरी तरह काम बंद कर दिया। 2016 में 13 फर्मो के जरिये दोबारा कूड़ा कलेक्शन की शुरुआत की गई।

जल्द हो जाएगा फर्म का चयन
नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह का कहना है कि डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन प्राथमिकता में है। तीन फर्मों ने पिछले योजना को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया था। कुछ और फर्मों को इसके लिए आमंत्रित किया गया है। जल्द फर्म का चयन कर सभी 70 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन शुरू होगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Nagar Nigam will do contract with new firm for door to door waste collection in Gorakhpur