ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरनगर निगम ने तहसील से मांगा कब्जेवाली अपनी संपत्तियों का ब्योरा

नगर निगम ने तहसील से मांगा कब्जेवाली अपनी संपत्तियों का ब्योरा

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता नगर निगम अपनी सम्पत्तियों से अवैध कब्जा हटाने के लिए तहसील...

नगर निगम ने तहसील से मांगा कब्जेवाली अपनी संपत्तियों का ब्योरा
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 03 Dec 2023 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। मुख्य संवाददाता
नगर निगम अपनी सम्पत्तियों से अवैध कब्जा हटाने के लिए तहसील प्रशासन के साथ मिल कर सुनियोजित ढंग से प्रभारी कार्रवाई करेगा। निगम सम्पत्तियों की पैमाइश के समय तहसील के हल्का लेखपाल भी भूमि अभिलेख के साथ मौके पर मौजूद रहेंगे। निगम ने तहसील प्रशासन से अपनी खाली और कब्जे वाली संपत्तियों का विवरण भी मांगा है।

नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल और अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह ने सदर तहसीलदार, कानूनगो व लेखपालों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई है। कब्जे वाली जमीन की पैमाइश के समय निगम के साथ ही संबंधित हलका लेखपाल भी भूमि अभिलेखों के साथ मौजूद रहेंगे। कब्जा हटाने के लिए निगम और तहसील की टीम अब समन्वय बनाकर कार्रवाई करेगी। निगम संपत्तियों से नगर निगम प्रशासन करीब तीन महीने से कब्जा हटाने के लिए अभियान चला रहा है। जिन जमीनों पर पक्के निर्माण किए गए हैं, नोटिस देकर विधिक कार्रवाई चल रही है।

अभियान के दौरान पैमाइश, भूमि अभिलेख आदि को लेकर दिक्कत हो रही थी। इसके बाद नगर आयुक्त ने जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश से संवाद किया। अब तहसील प्रशासन के साथ समन्वय बनाकर कार्रवाई आगे बढ़ाने का निर्णय किया गया है। इस दौरान 40 एकड़ से अधिक भूमि पर से कब्जा हटाकर उसे सुरक्षित किया जा चुका है।

असुरन पोखरा की जांच रिपोर्ट भी मांगी

इसके अलावा निगम ने असुरन पोखरे के विवाद के संबंध में उच्च स्तर पर लिए गए निर्णय और तहसील सदर की ओर से की गई कार्रवाई की भी रिपोर्ट मांगी है। पोखरे की जमीन कब्जा कर वहां कालोनी बसा देने के मामले की जांच को निगम प्रशासन अब आगे बढ़ाएगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें