ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरशहर में आधे से ज्यादा सीसी टीवी कैमरे खराब,नहीं मिल रहा सुराग

शहर में आधे से ज्यादा सीसी टीवी कैमरे खराब,नहीं मिल रहा सुराग

sw

शहर में आधे से ज्यादा सीसी टीवी कैमरे खराब,नहीं मिल रहा सुराग
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSun, 27 Sep 2020 03:22 AM
ऐप पर पढ़ें

केस एक

शाहपुर में शिक्षिका हत्याकांड में पुलिस ने उस रोड के दर्जनों सीसीटीवी कैमरे को चेक किया लेकिन किसी में भी पुलिस की तफ्तीश लायक तस्वीर नहीं मिली। कुछ कैमरे जहां खराब थे तो वहीं कुछ की तस्वीर की क्वालिटी ही ठीक नहीं थी।

केस दो

मोहद्दीपुर गोली कांड में भी पुलिस ने काफी सीसी टीवी खंगाले। उसके बाद उन्हें काम लायक कुछ तस्वीरें मिली। वहीं घटना से पहले रोस्टोरेंट में विवाद हुआ था वहां भी सीसी टीवी फुटेज ठीक नहीं मिला। कुछ फुटेज तो डिलीट करने की भी बात सामने आई।

शहर में लगे आधा से ज्यादा सीसी टीवी कैमरे या तो खराब हैं या फिर उनकी पिक्चर क्वालिटी इतनी खराब है कि उससे तस्वीर तो महसूस की जा सकती है पर उसको पहचान पाना आसान नहीं है। ज्यादातर कैमरे तो तो सिर्फ डराने के लिए ही लगे हैं। असल में जब उसकी जांच की जाती तो कुछ नहीं मिलता। दोनों घटनाओं के बाद सुरक्षा को लेकर पुलिस काफी सतर्क हो गई है और लोगों से सीसी कैमरों को न सिर्फ लगवाने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है बल्कि ठीक दिशा में लगाए जाएं इसका भी ख्याल रख रही है।

बशारतपुर शाहपुर में दिनदहाड़े शिक्षिका और उनकी बेटी को बाइक सवार बदमाशों ने गोली मारी थी। शिक्षिका की मौके पर ही मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस दो दर्जन से ज्यादा कैमरों की जांच की। पुलिस सूत्रों के मुताबिक इनमें 95 प्रतिशत कैमरे खराब मिले। जबकि ज्यादातर लोगों ने सुरक्षा के लिहाज से कैमरे लगवाए थे।

अभियान चलाकर कैमरे ठीक कराएंगे चौकी इंचार्ज

कैमरों को ठीक कराने के लिए पुलिस तीन दिन का अभियान चलाने जा रही है। एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने शनिवार को इसका आदेश जारी किया है। शहर के तीनों सर्किल के सीओ को इसकी जिम्मेदारी दी गई है और चौकी इंचार्जों को इस काम के लिए लगाया गया है। चौकी इंचार्ज अपने-अपने इलाके के होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, सहित उन सभी प्वाइंट पर जहां सीसी कैमरे होने चाहिए इसकी जांच करेंगे। अगर कैमरे नहीं हैं तो उसे लगवाएंगे तथा जहां कैमरे लगे हैं उनकी पिक्चर क्वालिटी कैसी है। कैमरे सही एंगिल पर लगे हैं कि नहीं, यह भी देखेंगे। यही नहीं एटीएम, बैंक, सहित अन्य प्रतिष्ठान जहां कैमरा अनिवार्य रूप से होना चाहिए उसकी भी जांच कर रिपोर्ट भेजेंगे। इसके अलावा मुख्य मांर्ग व चौराहों के दुकानदारों को भी जागरूक करते हुए कैमरों की जांच करेंगे।

बोले एसएसपी

सीसी टीवी कैमरे लगवाने तथा खराब कैमरों को ठीक कराने को लेकर तीन दिन का अभियान चलाया जा रहा है। शहरी इलाके के तीनों सर्किल में अभी यह अभियान चलाया जाएगा। चौकी इंचार्ज अपने-अपने इलाके में सीसी टीवी कैमरों की जांच करेंगे, ठीक कराएंगे और रिपोर्ट देंगे।

- जोगेन्द्र कुमार, एसएसपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें