DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › गोरखपुर › 10 हजार से अधिक लोग दुबई की उड़ान को तैयार
गोरखपुर

10 हजार से अधिक लोग दुबई की उड़ान को तैयार

हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरPublished By: Newswrap
Sat, 26 Jun 2021 05:00 AM
10 हजार से अधिक लोग दुबई की उड़ान को तैयार

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

एक तरफ कोरोना वायरस डेल्टा प्लस वेरियंट और तीसरी लहर को लेकर खतरें हैं तो वहीं दूसरी तरफ हजारों लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट है। रोजी-रोटी की चिंता ही है कि दुबई की उड़ान शुरू होने की सूचना के बाद 10 हजार से अधिक कामगार वापसी करने को तैयार हैं। टिकट बुक कराने की होड़ दिख रही है। जिन लोगों ने कोविशील्ड की पहली डोज ली है वे पासपोर्ट के आधार पर दूसरी डोज लगवाने के लिए परेशान हैं। दुबई हवाई अड्डा पहुंचने के लिए इन कामगारों को तीन बार कोरोना का आरटी-पीसीआर टेस्क कराना होगा।

गोरखपुर-बस्ती मंडल के हजारों लोग संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और सउदी अरब में काम करते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते तमाम लोग वापस आ गए थे। उधर, इन देशों द्वारा इंटरनेशनल उड़ान पर रोक लगाने के बाद तमाम कामगार वापसी नहीं कर पा रहे हैं। दुबई की उड़ान 7 जुलाई को शुरू होने की उम्मीद थी लेकिन रोक को 21 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। हालांकि इन देशों के लिए स्पेशल विमान सेवाएं जारी है जो कि काफी महंगी हैं। ऐसे में हजारों लोग सामान्य सेवा के लिए टिकट बुक कराने को लेकर परेशान हैं। टूर और ट्रैवल एजेंसी चलाने वाले बासुकी नाथ कहते हैं कि ‘कड़ी शर्तों के साथ उड़ान शुरू होने के बाद टिकटों की बुकिंग हो रही थी। गोरखपुर-दिल्ली-दुबई और लखनऊ से दुबई के लिए सर्वाधिक बुकिंग है। लेकिन डेल्टा वायरस के खतरों के चलते संयुक्त अरब अमीरात सरकार उड़ान को लेकर संशय में है।

तीन बार कराना होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट

दुबई की उड़ान शुरू होती है तो कामगारों को तीन बार कोरोना टेस्ट कराना होगा। आरटी-पीसीआ की निगेटिव टेस्ट के बाद ही टिकट की बुकिंग होगी। उड़ान से पहले एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा और दुबई एयरपोर्ट पर उतरने के बाद भी टेस्ट होगा। तीन चरणों में कही भी पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर यात्रा रद करनी पड़ेगी। इसके साथ ही कोविशील्ड की दोनों डोज लगवाने वालों को ही टिकट बुकिंग की अनुमति होगी। बासुकी नाथ बताते हैं कि ‘कोवैक्सीन की डोज लेने वालों की टिकट की बुकिंग नहीं हो रही है। कोविशील्ड की पहली डोज लगवाने वाले यदि जाना चाहते हैं तो भारत सरकार ने उन्हें तय समय से पहले दूसरी डोज लेने की अनुमति दी है। इसके लिए सैकड़ों लोग औपचारिकता पूरी कर रहे हैं।

सउदी अरब और मस्कट को उड़ान जल्द संभव

दुबई के बाद जल्द ही सउदी अरब और मस्कट के लिए भी उड़ान शुरू होने की उम्मीदें हैं। लेकिन डेल्टा वायरस के खतरों ने उम्मीदों पर ग्रहण लगा दिया है। बड़हलगंज में ट्रैवेल एजेंसी संचालित करने वाले गौरव दूबे बताते हैं कि ‘पिछले दो वर्षों से स्थितियां खराब हैं। जहां एक सेंटर महीने में 500 से अधिक टिकटों की बुकिंग कर रहा था, वहीं अब सन्नाटा है। 7 जुलाई से दुबई की सभावित उड़ान पर भी ग्रहण लग गया है। रोक 21 जुलाई तक बढ़ा दी गई है।

संबंधित खबरें