ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरआज की परीक्षा में बढ़ेगी कड़ाई, चार पर्यवेक्षक करेंगे निगरानी

आज की परीक्षा में बढ़ेगी कड़ाई, चार पर्यवेक्षक करेंगे निगरानी

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के माध्यम से यूपीपीसीएल में सहायक समीक्षा अधिकारी पद पर भर्ती के लिए शनिवार को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा में नौसढ़ स्थित स्वास्तिक सेंटर पर 670 परीक्षार्थी शामिल...

आज की परीक्षा में बढ़ेगी कड़ाई, चार पर्यवेक्षक करेंगे निगरानी
हिन्दुस्तान टीम,गोरखपुरSat, 15 Sep 2018 01:07 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के माध्यम से यूपीपीसीएल में सहायक समीक्षा अधिकारी पद पर भर्ती के लिए शनिवार को होने वाली ऑनलाइन परीक्षा में नौसढ़ स्थित स्वास्तिक सेंटर पर 670 परीक्षार्थी शामिल होंगे। दो साल्वरों के पकड़े जाने के बाद शनिवार को दो पालियों में होने वाली परीक्षा में और ज्यादा कड़ाई की जाएगी। इसके लिए शनिवार को शासन ने इस सेंटर पर चार पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। सेंटर के सभी कक्ष में कक्ष निरीक्षक के अलावा एक-एक पर्यवेक्षक भी निगरानी करेंगे।

लखनऊ के अफसरों के निर्देश पर गोरखपुर के अफसरों ने डीएम से मिलकर चार पर्यवेक्षक को नियुक्त करने की सिफारिश की है। इसके अलावा परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी, बायोमैट्रिक और जैमर तक की व्यवस्था की भी है। परीक्षा पूरी तरह ऑनलाइन है। इसके लिए आगरा, अलीगढ़, इलाहाबाद, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, ग्रेटर नोएडा, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और वाराणसी में केंद्र बनाए गए।

कक्ष निरीक्षक के रूप में अंदर घुसे थे साल्वर

यूपी पॉवर कारपोरेशन की सहायक समीक्षा अधिकारी की सीधी भर्ती परीक्षा कराने का जिम्मा टीसीएस को दी गई है। टीसीएस ने बिहार के रहने वाले दो युवकों रोशन कुमार और राजीव यादव को कक्ष निरीक्षक बनाया था। इन दोनों ने परीक्षा में साल्वर की भूमिका निभाने के लिए अल्मस और दिलीप नामक अभ्यर्थी से पैसे लिए थे। जांच में पता चला कि अल्मस और दिलीप परीक्षार्थी के रूप में बेरीफिकेशन की सारी प्रक्रिया पूरी करते हुए परीक्षा कक्ष तक पहुंचे थे जबिक कक्ष निरीक्षक के रूप में रोशन और राजीव भी आसानी से परीक्षा कक्ष में पहुंच गए थे। उसके बाद उन्होंने अपनी-अपनी भूमिका बदल ली थी। अल्मस और दिलीप की सीट पर बैठकर ऑनलाइन परीक्षा देनी शुरू कर दी जबकि दिलीप और अल्मस कक्ष निरीक्षक की भूमिका में आ गए थे।

ऐसे पकड़े गए आरोपी

परीक्षाथियों ने जब अपनी सीट ले ली और परीक्षा शुरू हो गई तब कम्पनी ने परीक्षार्थियों की ऑन लाइन मिलान शुरू कर दी। परीक्षा कक्ष में लगे सीसी कैमरे के साथ कम्प्यूटर में लगे कैमरों से मिलान में यह पकड़े गए। उनकी फोटो असली परीक्षार्थी से मैच नहीं कर रही थी। उसके बाद कम्पनी ने सूचना दी और विभाग ने पुलिस को बुला लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें