ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश गोरखपुरभीड़-भाड़ वाले बाजार में रखे जाएंगे मोबाइल बायो टॉयलेट

भीड़-भाड़ वाले बाजार में रखे जाएंगे मोबाइल बायो टॉयलेट

गोरखपुर। अजय श्रीवास्तव भीड़-भाड़ वाले प्रमुख बाजारों में जल्द मोबाइल बायो टॉयलेट नजर आएंगे। खुले में शौच रोकने के लिए नगर निगम ने 10-10 लाख कीमत के 20 बायो टॉयलेट खरीदने की योजना तैयार किया है। 10...

भीड़-भाड़ वाले बाजार में रखे जाएंगे मोबाइल बायो टॉयलेट
Gorakhpur ,Gorakhpur Mon, 24 Jul 2017 09:57 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर। अजय श्रीवास्तव
भीड़-भाड़ वाले प्रमुख बाजारों में जल्द मोबाइल बायो टॉयलेट नजर आएंगे। खुले में शौच रोकने के लिए नगर निगम ने 10-10 लाख कीमत के 20 बायो टॉयलेट खरीदने की योजना तैयार किया है। 10 सीट वाले बायो टॉयलेट में मानव मल खुद नष्ट हो जाएगा।

नगर निगम को 31 दिसम्बर तक खुले में शौच से मुक्त किये जाने का लक्ष्य रखा है। हिन्दी बाजार, रेती रोड, शाहमारुफ, आर्यनगर सरीखे प्रमुख बाजारों में जमीन के आभाव में टॉयलेट का निर्माण संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में नगर निगम ने मोबाइल बायो टॉयलेट खरीदने का निर्णय लिया है। प्रायोगिक तौर पर पहले दो मोबाइल बायो टॉयलेट खरीदे जाएंगे। जिन्हें भीड़ भाड़ वाले बाजारों में रखा जाएगा। इसकी खरीदारी विशेष तौर पर महिलाओं के लिए की जा रही है। इन टॉयलेट की खास बात यह है कि इनके इस्तेमाल के बाद किसी भी प्रकार का वेस्ट बाहर नहीं निकलेगा।

ऐसे काम करेगा बायो टॉयलेट
बायो डाइजेस्टर टॉयलेट टैंक के रूप में होता है। यहां पर बैक्टीरिया डाला जाता हैं। यह बैक्टीरिया मानव मल को विघटित करता है। टॉयलेट के टैंक में मौजूद बैक्टीरिया सॉलिड वेस्ट को पानी और मिथेन गैस में विघटित कर देता है। विघटन के बाद मिथेन गैस और पानी निकलता है। इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होगा। इस प्रक्रिया में सॉलिड वेस्ट 100 फीसदी तक विघटित हो जाता है। इससे निकलने वाले पानी को कहीं भी डिस्चार्ज किया जा सकेगा। 

दो करोड़ रुपये होंगे खर्च
स्वच्छ भारत मिशन के तहत बायो टॉयलेट खरीदे जाने हैं। एक बायो टॉयलेट की कीमत करीब 10 लाख रुपये अनुमानित है। इन टॉयलेट का प्रयोग सार्वजनिक और मेला आदि में भी किया जा सकता है। 

भीड़भाड़ वाले इलाकों में महिलाओं को टॉयलेट की समस्या होती है। जमीन के आभाव में टॉयलेट का निर्माण संभव नहीं हो पा रहा है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत फिलहाल दो बायो टॉयलेट खरीदने की योजना है। यह सफल रहा तो इसका पब्लिक टॉयलेट और कम्युनिटी टॉयलेट में इस्तेमाल किया जाएगा। 
प्रेम प्रकाश सिंह, नगर आयुक्त  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें