mmmut gorakhpur enterence exam will be held in 12 cities including ayodhya - MMMUT ENTRANCE TEST 2020: यूपी और उत्‍तराखंड के 12 शहरों में होगी एमएमएमयूटी की प्रवेश परीक्षा DA Image
17 फरवरी, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

MMMUT ENTRANCE TEST 2020: यूपी और उत्‍तराखंड के 12 शहरों में होगी एमएमएमयूटी की प्रवेश परीक्षा

एमएमएमयूटी में पीएचडी को छोड़ कर सभी प्रवेश परीक्षाएं 9 मई को यूपी व उत्तराखंड के 12 शहरों में होंगी। बीटेक, बीटेक लेटेरल इंट्री, बीबीए, एमटेक, एमसीए, एमबीए च एमएसससी भौतिकी, गणित व रसायन की प्रवेश परीक्षाओं के लिए कुलपति प्रो. एसएन सिंह ने सभी 12 शहरों की जानकारी दी। बताया कि उत्तराखंड के देहरादून के अलावा इस साल की प्रवेश परीक्षा अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, झांसी, आगरा, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, मेरठ तथा नोएडा ग्रेटर, नोएडा या गाजियाबाद में से किसी एक शहर में होगी।

9 मई को ही होंगी बीटेक, बीटेक लेटेरल इंट्री, बीबीए, एमटेक, एमसीए, एमबीए च एमएसससी भौतिकी, गणित व रसायन की प्रवेश परीक्षाएं

इस साल भी प्रवेश परीक्षा से भरी जाएंगी बीटेक की 900 सीटें, 90 सीटों पर जेईई से होगा प्रवेश 
 

यूपी के 11 शहरों के अलावा उत्तराखंड के देहरादून में परीक्षा केन्द्र बनाने में जुटा विवि प्रशासन 

एईटी (मालवीय इंट्रेंस टेस्ट) की विधिवत जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. सिंह ने सोमवार को बताया कि बीटेक की कुल 900 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इसके अलावा दस फीसदी यानि 90 सीटें जेईई से भरी जाएंगी। यह सभी यूपी के अलावा देश के अन्य राज्यों के निवासी होंगे। आवेदन के लिए 12 वीं की परीक्षा में 55 फीसदी या अधिक अंक लाना अनिवार्य होगा तथा पीसीएम यानि फिजिक्स केमिस्ट्री व मैथ्स के अंकों का जोड़ 60 फीसदी या अधिक होना चाहिए। बीबीए की प्रवेश परीक्षा के लिए इंटर में अंग्रेजी विषय होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी गणित, बायो, आर्ट्स या कॉमर्स किसी ग्रुप का अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है। एमएससी, एमबीए व एमसीए के लिए स्नातक में 55 फीसदी या अधिक अंक लाना अनिवार्य है। 

इस बार केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार होंगे। ऑफलाइन की व्यवस्था समाप्त कर दी गई है। प्रवेश पत्र इस बार भी परीक्षा से पहले वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे। परीक्षा में वही कॉपी लेकर आना है। परीक्षा केन्द्र पर मूल प्रवेश दिया जाएगा। उसे प्रवेश तक संभाल कर रखना होगा। पीएचडी के लिए भी आवेदन इसी के साथ करना होगा। प्रवेश परीक्षा के लिए सभी आवेदनों की अंतिम तिथि 31 मार्च शाम पांच बजे तक निर्धारित है। पीएचडी रेगुलर व पार्ट टाइम दोनों के लिए प्रवेश परीक्षा 1 जुलाई को एमएमएमयूटी में होगी। उसी दिन रिजल्ट आ जाएगा। अगले दिन साक्षात्कार के बाद प्रवेशार्थियों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी।  
  
कन्फर्मेशन लेटर नहीं भेजना है, बचेगा डाक खर्च 

कुलपति ने बताया कि पहले प्रवेश परीक्षा का आवेदन करने के बाद अभ्यर्थियों को एक कन्फर्मेशन लेटर डाउनलोड कर उसकी कॉपी एमएमएमयूटी को डाक से भेजनी होती थी। अब कन्फर्मेशन लेटर डाउनलोड तो करना है मगर उसे विवि को नहीं भेजना है। उसे अभ्यर्थी खुद काउंसलिंग तक संभाल कर रखेगा। इससे अभ्यर्थियों का डाक खर्च बचेगा। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से उसे जरूरत पर काउंसलिंग में मांग लिया जाएगा।   

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:mmmut gorakhpur enterence exam will be held in 12 cities including ayodhya