DA Image
19 जनवरी, 2021|3:26|IST

अगली स्टोरी

देवरिया व सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज में इसी साल शुरू होगी एमबीबीएस की पढ़ाई

देवरिया व सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज में इसी साल शुरू होगी एमबीबीएस की पढ़ाई

गोरखपुर। वरिष्ठ संवाददाता

पूर्वी यूपी के लोगों के लिए बड़ी खबर है। गोरखपुर व बस्ती मंडल के सिद्धार्थनगर और देवरिया में बन रहे मेडिकल कॉलेजों में इसी साल एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी। एमबीबीएस की 100-100 सीटों के लिए शासन से मंजूरी मिल गई है। मंजूरी मिलने बाद एनएमसी (नेशनल मेडिकल कमीशन) को प्रस्ताव भेजा गया है।

पिछले साल ही शासन ने सिद्धार्थनगर व देवरिया के जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में तब्दील दिया। दोनों जगहों पर बिल्डिंग निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। करीब 60 फीसदी काम हो भी चुके हैं। बीआरडी मेडिकल कॉलेज ने दोनों मेडिकल कॉलेजों के लिए एमबीबीएस की 100-100 सीटों का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन ने सीटों की मंजूरी दे दी है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज को बनाया गया नोडल

बीआरडी मेडिकल कॉलेज को दोनों मेडिकल कॉलेज का नोडल बनाया गया है। यही वजह है कि दोनों जगहों के एमबीबीएस की सीटों का प्रस्ताव बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने भेजा हैं। दोनों जिलों में मेडिकल कॉलेज बन जाने के बाद से बीआरडी का भी भार काफी कम होगा। बस्ती में मेडिकल कॉलेज है। देवरिया व सिद्धार्थ नगर में भी खुल जाने से नेपाल, बिहार के मरीज इन दोनों मेडिकल कॉलेजों में जा सकेंगे। इसके अलावा बलरामपुर और श्रावस्ती के मरीजों के लिए भी सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज आने जाने में आसानी हो जाएगी।

एनएमसी स्टाफ के लिए जता चुका है सह‌मति

इससे पूर्व बीआरडी मेडिकल कॉलेज ने दोनों मेडिकल कॉलेजों में शिक्षक-चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफों की तैनाती का प्रस्ताव नेशनल मेडिकल कमीशन को भेजा था। इस पर नेशनल मेडिकल कमीशन ने सहमति भी जता दी है। अब केवल सीटों पर फैसला होना बाकी है। इसके बाद से नए सत्र से दोनों मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की पढ़ाई भी शुरू कर दी जाएगी।

सिद्धार्थनगर और देवरिया मेडिकल कॉलेज सीएम की प्राथमिकता में हैं। दोनों जगहों पर एमबीबीएस की 100-100 सीटों की मंजूरी शासन से मिल चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि जनवरी या फरवरी माह में एनएमसी से मंजूरी मिल जाए। इसके बाद से पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी।

डॉ. गणेश कुमार, प्राचार्य, बीआरडी मेडिकल कॉलेज

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MBBS education will start this year in Deoria and Siddharthnagar Medical College