DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गांवों को साफ-सुथरा रखें, शौचालय बनाएं: मौलाना उस्‍मान गनी

महराजगंज के मिठौरा क्षेत्र के टीकर गांव में हजरते खिज्र अलैहिसल्लाम का दरिया फातेहा कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के बच्चे बूढ़े, महिलाएं सभी त्यौहार मनाने के लिए इकट्ठा हुए। घर से पकवान बनाकर फातेहा कराने के लिए मदरसा अरबिया नुरूल ओलूम टीकर परसौनी के मौलाना उस्मान गनी का इंतजार कर रहे थे। मौलाना साहब मौके पर पहुंचे।

फातेहा करने से पहले लोगों से स्वच्छता के मसले पर इस्लाम धर्म, शरीयत व हदीश की चंद आयतों पर गौर फरमाने को कहा। बताया कि भारत सरकार व यूपी की हुकूमत शौचालय बनवाने के लिए पैसा दे रही है। ग्राम प्रधान भी बार-बार एलान करवा रहे हैं कि जिनके घर में शौचालय नहीं है वह बनवा लें। शौचालय बनवाने की धनराशि का चेक ले जाएं। इससे गांव खुले में शौच से मुक्त हो सके।

मौलाना ने कहा कि यह बहुत ही नेक कार्य है। स्वच्छता पर हम लोगों का फर्ज भी बनता है। सरकार जो योजना चला रही है उसपर अमल किया जाए। इस्लाम धर्म में भी सड़क के किनारे खुले में शौच की मनाही है। हदीश भी इसकी इजाजत नहीं देता। ऐसा करना मगरूह है। ऐसे में हदीश को मानने वालों से मेरी इल्तजा है कि जिनके घरों में शौचालय नहीं है वह शौचालय बनवा लें और उसका नियमित इस्तेमाल करें। गुनाह से बचें। मौलाना के तक़रीर के बाद मुस्लिम परिवारों ने आश्वासन दिया कि वह शौचालय अब जरूर बनवाएंगे। जाने-अनजाने में खुले में शौच से जो गुनाह हो रहा था, उससे अब बचेंगे। गंदगी नहीं फैलाएंगे। हदीश के बताए रास्ते पर चलेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maulana Usman gani encouraged to make toilets in village